MANDLA:कान्हा की सुंदरी बाघिन भोपाल वन विहार के लिए हुई रवाना, कई जंगलों से रहा है सुंदरी का नाता

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
MANDLA:कान्हा की सुंदरी बाघिन भोपाल वन विहार के लिए हुई रवाना, कई जंगलों से रहा है सुंदरी का नाता

Mandla, Asgar Quraishi. कान्हा नेशनल पार्क प्रबंधन ने बुधवार को सुंदरी नाम की बाघिन को भोपाल वन विहार शिफ्ट कर दिया। इसके लिए बाघिन को ट्रेंकुलाइज करके उसके शरीर के हर प्रकार से माप लिए गए और वन्य प्राणी विशेषज्ञों की देखरेख में उसका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जिसके बाद उसे भोपाल के लिए रवाना किया गया। 









देश के कई जंगलों में रही है सुंदरी









सुंदरी का जन्म यूं तो बांधवगढ़ नेशनल पार्क में हुआ था बाद में उसे साल 2018 में उड़ीसा के सतकोसिया में बाघ स्थापना कार्यक्रम के तहत भेजा गया था। जहां कुछ अवांछित घटनाओं के चलते नागरिक सुरक्षा की दृष्टि से सुंदरी को उड़ीसा से वापस लाकर कान्हा नेशनल पार्क के बाड़े में रखा गया। जहां उसने वापस जंगली तौर तरीके सीख लिए थे। 









मनुष्यों के पास जाना नहीं छोड़ पा रही







बाघिन सुंदरी ने कान्हा नेशनल पार्क के बाड़े में वन्य तौर तरीके शिकार वगैरह तो सीख लिए लेकिन मानवों के पास जाने की आदत को नहीं छोड़ पा रही है। जिसके चलते मुख्य वन्यजीव अभिरक्षक मध्यप्रदेश के आदेश के तहत भोपाल वनविहार ले जाया जा रहा है। 



Mandla News Kanha National Park कान्हा नेशनल पार्क Bhopal Van Vihar भोपाल वन विहार mandla BANDHAWGARH SATKOSIYA सुंदरी नाम की बाघिन बाघिन का भोपाल ट्रांसफर सतकोसिया