BHOPAL: BJP ने किशन सूर्यवंशी को बनाया ननि अध्यक्ष प्रत्याशी: वार्ड 28 से दोबारा चुने गए हैं, कई दावेदारों को पछाड़ा

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
BHOPAL: BJP ने किशन सूर्यवंशी को बनाया ननि अध्यक्ष प्रत्याशी: वार्ड 28 से दोबारा चुने गए हैं, कई दावेदारों को पछाड़ा

Bhopal. भोपाल नगर निगम(Bhopal Municipal Corporation) चुनावों में बीजेपी को शानदार जीत मिली है। बीजेपी की मालती राय(malti rai) भारी मतों से महापौर चुनी गईं। नई 'शहर सरकार'(shahar sarakaar) का पहला सम्मेलन यानी मीटिंग सोमवार को है। मीटिंग से करीब 9 घंटे पहले BJP ने सभापति यानी, अध्यक्ष प्रत्याशी का नाम तय कर लिया। अध्यक्ष के लिए पार्टी में काफी घमासान चल रहा था। इसके लिए कई दावेदार थे ऐसे में पार्टी के सामने बड़ी चुनौती थी कि किले उम्मीदवार बनाया जाए। आखिरकार पार्टी ने लंबी जद्दोजहद और रायशुमारी के बाद निगम अध्यक्ष के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया। बीजेपी ने वार्ड-28 से पार्षद किशन सूर्यवंशी(Councilor Kishan Suryavanshi) को अध्यक्ष प्रत्याशी बनाया है। पेशे से वकील किशन करोड़पति पार्षद हैं। वे लंबे समय तक संघ से जुड़े रहे, फिर एबीवीपी, युवा मोर्चा और बीजेपी के कई पदों पर रहे। अभी बीजेपी जिला महामंत्री हैं। वे अध्यक्ष की दौड़ में कुछ सीनियर पार्षदों से पीछे थे, लेकिन रायशुमारी में आगे निकल गए। कुल 85 में से 58 पार्षद बीजेपी के हैं। ऐसे में यह भी तय है कि अध्यक्ष भी बीजेपी का ही बनेगा। दोपहर 3 बजे कलेक्टर की मौजूदगी में अध्यक्ष के चुनाव को लेकर औपचारिकता होगी। हालांकि, पार्षदों की संख्या को देखते हुए सूर्यवंशी के निर्विरोध चुने जाने के पूरे आसार है।





पार्षदों के साथ रायशुमारी 





पर्यवेक्षक और राज्यसभा सांसद कविता पाटीदार रविवार को पार्षदों के साथ रायशुमारी कर चुकी हैं। इसके बाद सोमवार सुबह बीजेपी ने पत्ते खोल दिए।





ये भी थे दावेदार





निगम अध्यक्ष की दौड़ में सीनियर पार्षद रविंद्र यति, सुरेंद्र बाडिका, राजेश हिंगोरानी भी दौड़ में थे। यति-बाडिका तीन से चार बार के पार्षद हैं। वहीं, हिंगोरानी के लिए सिंधी समाज लगा था। पार्षद देवेंद्र भार्गव भी अध्यक्ष की रेस में आगे बताए जा रहे थे, लेकिन इन सबमें सूर्यवंशी आगे निकल गए। अध्यक्ष की दौड़ में रहे पार्षदों को एमआईसी में शामिल किया जा सकता है।





दूसरी बार के पार्षद हैं सूर्यवंशी





निगम अध्यक्ष प्रत्याशी सूर्यवंशी दूसरी बार के पार्षद हैं। पहली बार जब पार्षद बने थे, जब मेयर इन कौंसिल यानी एमआईसी में जलकार्य समिति के सभापति भी रह चुके हैं। बचपन से ही संघ से जुड़े रहे। फिर एबीवीपी में कई पदों पर रहे। युवा मोर्चा में भी रहे और अब बीजेपी जिला महामंत्री हैं। वे बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में दो बार ईसी मैंबर भी रह चुके हैं। 44 साल के सूर्यवंशी स्नातक तक पढ़े हैं और वकील हैं। उनके पास 16.48 लाख रुपए की चल और 1 करोड़ से ज्यादा की अचल संपत्ति हैं। न्यू मार्केट में दुकान भी है।



Bhopal News Bhopal Municipal Corporation मालती राय नगर सरकार Kishan Suryavanshi bhopaal nagar nigam भोपाल नगर निगम भोपाल नगर निगम चुनाव शहर सरकार किशन सूर्यवंशी सभापति चुनाव नगर नगर सभापति चुनाव