CM शिवराज ने बताई योजना शुरू करने की कहानी, कॉलेज छात्राओं को मिलेंगे 25 हजार

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
CM शिवराज ने बताई योजना शुरू करने की कहानी, कॉलेज छात्राओं को मिलेंगे 25 हजार

Bhopal. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने आज लाडली लक्ष्मी योजना पार्ट 2 (Ladli Laxmi Yojna Part 2) की शुरुआत कर दी है। इस दौरान सीएम ने लाड़ली लक्ष्मी योजना को शुरू करने की कहानी भी बताई। सीएम शिवराज ने बताया कि योजना की शुरुआत में विरोध हुआ था। अफसरों ने कहा था कि योजना के लिए पैसा कहां से लाओगे। सीएम शिवराज ने कहा कि आज से 60-62 साल पहले बचपन में देखता था कि मां से बेटों को ज्यादा प्यार मिलता था। बेटों के जन्म पर ढोल-नगाड़ों पर जश्न होता था। जब मेरे गांव की एक बहन की तीन बेटियां हुईं तो उसकी सास ने घर से बेदखल करने को कह दिया। उस बहन की आंखों में आंसू देखकर मैंने कुछ करने की सोची थी।







— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) May 8, 2022





एक अम्मा की बातें सुनकर आया था योजना का विचार





सीएम ने एक और किस्‍सा बताया कि एक सम्मेलन में मैंने कहा था कि बेटी और बेटा एक ही हैं। मैंने कहा बेटी को आने दो। जिस पर एक अम्मा ने कहा कि बड़ी-बड़ी बातें कर रहा है, बेटी आने दो, लेकिन बेटी की परवरिश और शादी कौन करेगा? उन्‍होंने आगे कहा कि मेरे मन में एक विचार आया और मैंने मंत्री-अधिकारियों को बुलाया और कहा कि ऐसी योजना बनाओ कि जिससे अगर एक बेटी पैदा होती है, तो सब हंसने लगे। हालांकि योजना का पहले बहुत विरोध हुआ, अफसरों ने कहा था कि इतना पैसा कहां से लाएंगे।





लाड़ली ऐप ई-संवाद बनाया





मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने लाड़ली ऐप ई-संवाद बनाया है। जब जरूरत पड़ेगी तब मामा से इसके माध्यम से बात कर पाओगी। उन्होंने माता-पिता से अपील किया कि बेटियों को पढ़ाएं, आगे बढ़ाएंगे। ये आगे बढ़कर इतिहास रचती जाएंगी। बेटियां देश और प्रदेश को आगे बढ़ाएंगी।





लाड़ली लक्ष्मी सृष्टि नेगी ने दिया स्वागत भाषण





लाड़ली लक्ष्मी सृष्टि नेगी ने स्वागत भाषण में कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि हमारे मामाजी ने लाड़ली लक्ष्मी योजना से हमारे भविष्य को सुरक्षित किया है। समाज में लड़के और लड़कियों के भेदभाव को इस योजना ने समाप्त कर दिया है। हमें यह महसूस नहीं होता है कि हम किसी से पीछे हैं। हमारे जन्म से लेकर उच्च शिक्षा तक मामा पूरा ख्याल रखते हैं। लाड़डली उत्सव जनांदोलन के रूप में सामाजिक आंदोलन का माध्यम बनेगा।





सीएम शिवराज के भाषण की बड़ी बातें-





- 12वीं पास कॉलेज जाने वाली लाड़लियों को 25 हजार रुपये अलग से दिए जाएंगे।



-आज पूरे देश सुन ले... प्रदेश सुन ले... मेरी लाड़लियों को पढ़ाने में कमी मत छोड़ना।



-लाड़लियों की पढ़ाई की पूरी फीस सरकार देगी।



-बेहतर काम करने वाली पंचायतें लाडली पंचायत घोषित होंगी।



मुख्यमंत्री Madhya Pradesh HIGHER EDUCATION Ladli Laxmi Yojana Part 2 शिवराज सिंह चौहान उच्च शिक्षा मध्यप्रदेश Chief Minister लाड़ली ऐप ई-संवाद लाडली लक्ष्मी योजना पार्ट 2 Ladli App E-Samvad SHIVRAJ SINGH CHOUHAN