Gwalior : नामांकन भरने का आज आखिरी दिन ,जानें इस बार क्यों कम भरे गए फार्म ?

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
Gwalior : नामांकन भरने का  आज आखिरी दिन ,जानें इस बार क्यों  कम भरे गए फार्म ?

Gwalior :पंचायत चुनावों के लिए ग्वालियर जिले में नामांकन भरने का आज आखिरी दिन है। आज तीन बजे तक ही पंचायत के विभिन्न पदों के लिए प्रत्याशी अपना परचा दाखिल कर सकेंगे इसलिए आज सुबह से ही जिला कलेक्ट्रेट पर प्रत्याशी और उनके समर्थकों की भीड़ दिखने लगी है।





पंचायत चुनावों के लिए चार पदों के लिए नामांकन जमा हो रहे हैं। पांच,सरपंच,जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के लिए नामांकन जमा हो रहे हैं। लेकिन इस बार नामांकन भरने वालों की संख्या काफी नज़र आ रही है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार 30 मई से यह प्रक्रिया शुरू हुई ,चार जून तक चारों पदों के लिए महज 1917 लोग ही अपना पाना पर्चा दाखिल करने पहुंचे। बीती देर रात रात तक आये आंकड़ों के अनुसार 1151 नामांकन और आये।  अधिकारियों का मानना है कि अंतिम दिन नामांकन करने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है लेकिन इसके बावजूद अन्य वर्षों में हुए चुनाव की तुलना में इस बार कम संख्या में नामांकन आएंगे।







प्रोत्साहन राशि है वजह



अधिकारी कम संख्या में नामांकन होने की बजह प्रोत्साहन राशि को मानते हैं। इस बार  सरकार ने निर्विरोध निर्वाचित पंचायतों के लिए पांच तरह की प्रोत्साहन कैटेगरी बनाकर प्रचारित की है। इसके अनुसार सरपंच निर्विरोध निर्वाचित होने पर पंचायत को पांच लाख रुपये,लगातार दो बार निर्विरोध रहने वाली पंचायत को सात लाख रुपये ,पंचायत में पंच -सरपंच सभी निर्विरोध निर्वाचित होते हैं तो सात लाख रुपये और यदि पंचायत के सभी पदों पर महिलाएं निर्वाचित होतीं है तो पंद्रह लाख की राशि दी जाएगी। उप निर्वाचन अधिकारी विनोद भार्गव  कहते हैं कि समरस चुनी जाने वाली पंचायतो का चयन होगा उन्हें अतिरिक्त बजट मिलेगा इसलिए ग्रामों में इस बार लोग आपस में बैठकर निर्विरोध निर्वाचन के लिए आम राय बना रहे हैं इस कारण उम्मीद है कि इस बार बड़ी संख्या में निर्विरोध पंच - सरपंच पद पर जीतकर आ सकते हैं।







25 जून को  होना है मतदान



तय कार्यक्रम के अनुसार सात जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी ,दस जून को नाम वापिसी हो सकेगी और इसी दिन चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर 25 जून को मतदान कराया जाएगा



GWalior Administration जिला पंचायत Zila Panchayat jila panchayat adhyksha ग्वालियर जिला पंचायत चुनाव panchayat chunaav ग्वालियर जिला प्रशासन janpad sadsya जिला पंचायत अध्यक्ष zila panchayat gwalior नामांकन फॉर्म जनपद सदस्य