MP के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर असमंजस, अब तक नहीं बना प्रस्ताव, 7.50 लाख कर्मचारियों को CM की घोषणा का इंतजार

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
MP के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर असमंजस, अब तक नहीं बना प्रस्ताव, 7.50 लाख कर्मचारियों को CM की घोषणा का इंतजार

हरीश दिवेकर, BHOPAL. मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को दीवाली पर शिवराज सरकार के तोहफे का बेसब्री से इंतजार है। कर्मचा​री संगठनों का मानना है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान केंद्र के समान 4% महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ाकर देने की घोषणा कर दिवाली का तोहफा दे सकते हैं। लेकिन हकीकत ये है कि अब तक महंगाई भत्ते को लेकर ना तो वित्त विभाग के आला अफसरों से कोई बात की गई है और ना ही किसी तरह का कोई प्रस्ताव बना है। सरकार यदि कर्मचारियों को 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाकर देगी तो इससे खजाने पर 412 करोड़ रुपए का भार आएगा। 





पेंशनर्स से जुड़ी आप ये खबर भी पढ़ सकते हैं











दिवाली आने में चंद दिन, कर्मचारी तस्दीक भी कर चुके





कर्मचारी कल्याण समिति ने वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा को केन्द्र के समान डीए और एरियर का भुगतान देने का ज्ञापन दिया था। जिस पर मंत्री ने कर्मचारी कल्याण समिति के पदाधिकारियों को आश्वासन देते हुए ज्ञापन का परीक्षण करने की नो​टशीट वित्त विभाग को लिखी थी। इसके बाद माना जा रहा था कि सरकार इस दिशा में जरुर कदम उठाते हुए दिवाली पर कर्मचारियों को तोहफा देगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद डीए बढ़ाने की घोषणा करेंगे। 





अब दीवाली में चंद दिन शेष बचे हैं, ऐसे में अब कर्मचारियों में महंगाई भत्ते को लेकर एक बार फिर सरगर्मी बढ़ने लगी है। उधर वित्त विभाग ने महंगाई भत्ते को लेकर ना तो सीएम से चर्चा की है और ना ही किसी तरह का कोई प्रस्ताव तैयार किया है। वहीं, केंद्र सरकार ने 28 सितंबर को केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाया है, जिसका उन्हें बढ़े हुए 38 प्रतिशत डीए के हिसाब से भुगतान भी किया जा चुका है।



एमपी सरकार न्यूज सीएम शिवराज सिंह डीए घोषणा एमपी गवर्मेंट डीए प्रस्ताव एमपी कर्मचारी महंगाई भत्ता MP Govt News CM Shivraj Singh DA Announcement MP Govt DA Proposal MP Employees Dearness Allowance