मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को दिवाली के पहले एडवांस में मिलेगी सैलरी, 22 तक अकाउंट में आ जाएगी, बाजारों में आएगी रौनक

author-image
New Update
मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को दिवाली के पहले एडवांस में मिलेगी सैलरी, 22 तक अकाउंट में आ जाएगी, बाजारों में आएगी रौनक

हरीश दिवेकर, BHOPAL. मध्यप्रदेश के 7.50 लाख कर्मचारी दिवाली को धूमधाम से मना सकेंगे। सरकार अक्टूबर महीने की सैलरी एडवांस ​में देने जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस संबंध वित्त विभाग को निर्देश दे दिए हैं। संभावना है कि आज ही ट्रेजरी एंड अकाउंट के अफसर अक्टूबर पेड टू नवंबर महीने का वेतन दिवाली के पहले जारी करने के आदेश जारी कर ​सकते हैं। आदेश जारी होते ही सभी विभाग अपने ​बिल लगाना शुरू कर देंगे।



वित्त विभाग के अधिकृत सूत्रों का कहना है कि कर्मचारियों के खाते में 22 अक्टूबर तक सैलरी आ जाएगी। दिवाली से पहले 7.50 लाख कर्मचारियों के खाते में सैलरी आने से बाजार में रौनक बढ़ जाएगी। कर्मचारी भी अच्छे से दिवाली मना सकेंगे। 



महंगाई भत्ता ठंडे बस्ते में 



प्रदेश के कर्मचारियों को उम्मीद थी कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दिवाली के पहले एडवांस सैलरी के साथ 4% महंगाई भत्ता (Dearness Allwance) बढ़ाने की घोषणा करेंगे। दिवाली पर एडवांस में सैलरी तो मिल रही है, लेकिन महंगाई भत्ते का मामला ठंडे बस्ते में ही जाता दिखाई दे रहा है। 38 कर्मचारी संगठनों ने राज्य सरकार की कर्मचारी कल्याण समिति को केंद्र के समान महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए लिखा था। इस पर कर्मचारी कल्याण समिति के पदाधिकारियों ने इस मामले में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा से चर्चा की थी। 



मंत्री देवड़ा ने आश्वासन दिया था कि वे इस मामले में सीएम से बात करेंगे, लेकिन अब तक इसका प्रस्ताव तक तैयार नहीं हुआ। वर्तमान स्थिति को देखकर कहा जा सकता है कि हाल फिलहाल राज्य सरकार कर्मचारियों को 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने नहीं जा रही है। हालांकि, इसे लेकर कर्मचारी संगठनों में नाराजगी बढ़ती जा रही है। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने 28 सितंबर को केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाया है, जिसका उन्हें बढ़े हुए 38 प्रतिशत डीए के हिसाब से भुगतान भी किया जा चुका है।


MP Employees Salary MP Govt Diwali Gift CM Shivraj Singh Order MP Govt Employees एमपी कर्मचारी सैलरी कर्मचारियों को दिवाली से पहले सैलरी एमपी सरकार दिवाली गिफ्ट सीएम शिवराज सिंह ऑर्डर एमपी के सरकारी कर्मचारी