MP: निशांक राठौर हत्याकांड में 'सिर तन से जुदा' वाले मैसेज का हुआ खुलासा; SIT ने कहा- उसके मोबाइल से नहीं हुई टेंपरिंग

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
MP: निशांक राठौर हत्याकांड में 'सिर तन से जुदा' वाले मैसेज का हुआ खुलासा; SIT ने कहा- उसके मोबाइल से नहीं हुई टेंपरिंग

BHOPAL. भोपाल के स्टूडेंट निशांक राठौर (Nishank Rathore) की मौत के मामले में नया खुलासा हुआ है। अभी तक की जांच में सामने आया कि निशांक ने Instant Loan Apps से छोटे-छोटे लोन लिए थे। पुलिस का मानना है कि लोन के रुपए चुका नहीं पाने की वजह से निशांक राठौर के तनाव में होने की संभावना है, जिस वजह से वह आत्महत्या (suicide) कर सकता है। B-Tech छात्र निशांक राठौर की मौत के मामले मे जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है। वैसे-वैसे नई जानकारियां सामने आती जा रही हैं। 





निशांक के मोबाइल से ही भेजा गया था वायरल मैसेज





निशांक राठौर के मोबाइल और लैपटॉप की फॉरेंसिंक रिपोर्ट (forensic report) आ गई है। मामले की जांच कर रही एसआईटी (SIT) को निशांक के मोबाइल और लैपटॉप की फॉरेंसिक रिपोर्ट मिल गई है। रिपोर्ट के मुताबिक सर तन से जुदा वाली पोस्ट निशांक के फोन से ही उसके पिता को भेजी गई थी। निशांक के मोबाइल फोन से ही फोटो एडिट की गई थी। निशांक सर तन से जुदा जैसे आर्टिकल लगातार सर्च कर रहा था।





अभी तक की जांच में एसआईटी को हत्या के सबूत नहीं मिले हैं। रिपोर्ट में बताया गया है पेट्रोल पंप पर शाम 5:09 बजे पेमेंट करने और शाम 6:02 बजे के दरम्यान कई बार फोन लॉक अनलॉक हुआ था। निशांक का फोन आखिरी बार शाम 6:02 बजे लॉक हुआ। यानी तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। लगभग हर बार फोन चलाने के लिए निशांक के फिंगरप्रिंट का ही इस्तेमाल हुआ।





उसे किसी ने धमकी नहीं दी थी





यह लोन उसने अपनी ज़रूरतें पूरी करने और शेयर मार्केट (share market) में निवेश के लिए लिए थे। लेकिन वह रुपए वापस नहीं कर पा रहा था और इस कारण वह तनाव में था। हालांकि पुलिस ने यह भी कहा है कि उसके दोस्तों और परिचितों से पूछताछ में यह साफ हो गया है कि उसे लोन के रुपए चुकाने के लिए किसी तरह की धमकी नहीं मिली थी। लेकिन पुलिस का मानना है कि Instant Loan Apps जिस तरह से ग्राहक के मोबाइल का एक्सेस स्वीकार करवाते हैं, कहीं निषंक की निजी जानकारियां तो Instant Loan Apps देने वालों के पास तो नहीं चली गई थी। 





मैसेज के बाद जताई थी हत्या की आशंका





पुलिस की प्रारंभिक जांच में निशांक के सुसाइड करने की बात सामने आई थी। दोस्तों और पिता को उसकी इंस्टाग्राम आईडी से मैसेज आया कि गुस्ताख-ए-नबी की एक ही सजा, सिर तन से जुदा। इस मैसेज ने पुलिस की जांच को भटका दिया था। छात्र के परिजनों ने भी हत्या की आशंका जताई थी। इसके बाद गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) ने निशांक की मौत की जांच के लिए एसआईटी गठित करने के निर्देश दिए थे। अब एसआईटी की जांच में नए खुलासे हो रहे हैं। टीटी नगर पुलिस (TT Nagar Police Station) की जांच में सामने आया है कि उसने प्रखर किशोरे से स्कूटी किराए पर ली थी। इंजीनियरिंग छात्र निशांक राठौर का विसरा सुरक्षित रख लिया है। उसके मोबाइल की जांच की जा रही है। गुस्ताख-ए-नबी की एक ही सजा, सिर तन से जुदा मैसेज निशांक के मोबाइल से ही भेजा गया। जिसे निशांक के मोबाइल से डिलिट कर दिया गया। 





निशांक पहले भी कर चुका सुसाइड कोशिश





एम्स अस्पताल में निशांक राठौर का पोस्टमार्टम किया गया था। पीएम रिपोर्ट में सामने आया है कि उसके हाथ पर कट के निशान हैं। वह धारदार हथियार के हैं। उनका सूक्ष्मता से अध्ययन करने पर पता चलाता है कि वह पहले भी खुदकुशी की कोशिश कर चुका था। उसके पैर और शरीर के धड़ के हिस्से में चोट थी। उसमें खुदकुशी होना ही पाया गया है।



 



भोपाल Bhopal share market शेयर मार्केट Home Minister Narottam Mishra गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा SUICIDE Nishank Rathore Forensic Report SIT TT Nagar Police Station निशांक राठौर आत्महत्या फॉरेंसिंक रिपोर्ट एसआईटी टीटी नगर पुलिस थाना