अब लोन होगा महंगा, EMI भी ज्यादा देनी पड़ेगी; RBI ने बढ़ाई ब्याज की दर

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
अब लोन होगा महंगा, EMI भी ज्यादा देनी पड़ेगी; RBI ने बढ़ाई ब्याज की दर

New Delhi. देश में महंगाई लगातार बढ़ रही है। इसे देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट को बढ़ाकर 4.40 प्रतिशत कर दिया है। पहले रेपो पेट 4 प्रतिशत थी। इसके बाद लोन महंगा हो जाएगा और EMI भी ज्यादा चुकानी पड़ेगी। 2 और 3 मई को मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की आपात बैठक बुलाई गई थी जिसमें ये बड़ा फैसला लिया गया है।





MP में अब सामान्य वर्ग के गरीबों को मिलेगा संबल योजना का लाभ





Bhopal. मध्यप्रदेश सरकार ने सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए बड़ा फैसला लिया है। अब सामान्य वर्ग के गरीबों को संबल योजना का लाभ मिलेगा। उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने के लिए गरीबी रेखा की हर योजना का लाभ मिलेगा। शिवराज कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई। इसके साथ ही कई अहम प्रस्ताव पास हुए।







  • सामान्य वर्ग के लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए संबल योजना का लाभ दिया जाएगा। 



  • मंदिर के पुजारियों को पांच हजार तक का मानदेय दिया जाएगा। 


  • संस्कृत भाषा प्रदेश में लागू होगी। इसके लिए छात्रों को छात्रवृत्ति और अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। 


  • वैकल्पिक बिजली की व्यवस्था पर काम होगा।


  • सौर ऊर्जा के लिए कमेटी बनाई है जिसके लिए ऊर्जा मंत्री, नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री और विभागों के प्रमुख सचिव मिलकर विचार करेंगे। 


  • सरकारी दफ्तरों में सौर ऊर्जा के प्रावधानों को लागू किया जाएगा। सरकारी और मंत्री के बंगले पर भी सौर ऊर्जा संयंत्र लगाया जाएगा। 


  • कोरोना काल के बिजली बिल को माफ किया जाएगा। इससे 88 लाख उपभोक्ताओं को फायदा होगा। जनता को 5 हजार 334 करोड़ रुपए की राहत मिली है। 


  • 925 वन ग्रामों में से 827 वन ग्रामों को राजस्व ग्राम में तब्दील किया जाएगा। 


  • मेडिकल एजुकेशन विभाग में सीटों की वृद्धि, जबलपुर के नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में सीट बढ़ीं। 


  • ओंकारेश्वर के विकास के लिए 138.32 करोड़ की स्वीकृति दी गई।






  • ADGP उमेश जोगा, छिंदवाड़ा SP विवेक अग्रवाल, सिविल सर्जन शिखर सुराना को हटाने के आदेश





    Jabalpur. जबलपुर हाईकोर्ट ने एडीजीपी उमेश जोगा और छिंदवाड़ा एसपी विवेक अग्रवाल, सिविल सर्जन शिखर सुराना को हटाए जाने के आदेश दिए हैं। अधिकारियों को नियुक्ति स्थान से प्रदेश के दूरदराज क्षेत्र में ट्रांसफर किए जाने के आदेश दिए हैं। हाईकोर्ट ने दुष्कर्म के आरोपी पुलिसकर्मी अजय साहू के डीएनए सैम्पल से छेड़छाड़ के मामले में सुनवाई की। इसके साथ ही पीड़िता का डीएनए सैम्पल भी सुरक्षित नहीं किए जाने पर हाइकोर्ट ने आदेश दिए।





    ग्वालियर HC का आदेश : गड़बड़ी करने वाले नर्सिंग कॉलेजों पर होगी कार्रवाई





    Gwalior. हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ ने नियम विरुद्ध तरीके से चल रहे ग्वालियर चंबल अंचल के नर्सिंग कॉलेजों में खामियों पर कड़ी आपत्ति जताई है। हाईकोर्ट ने कहा है कि गड़बड़ी करने वाले कालेजों के खिलाफ कार्रवाई करके 29 जून तक रिपोर्ट पेश की जाए। गौरतलब है कि ग्वालियर चंबल अंचल के 6 जिलों में संचालित 200 से ज्यादा नर्सिंग कॉलेजों में 75 फीसदी में कोई ना कोई गड़बड़ी मिली है। इसका खुलासा मध्य प्रदेश नर्सिंग काउंसिल द्वारा हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ में पेश की गई निरीक्षण रिपोर्ट में हुआ है।





    सिवनी में मॉब लिंचिंग मामले में 9 आरोपी गिरफ्तार





    Seoni. सिवनी में हुई मॉब लिंचिंग के मामले में पुलिस ने 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने गोमांस तस्करी के शक में तीन आदिवासियों के साथ लाठियों से मारपीट की थी। इसमें से दो आदिवासियों की मौत हो गई थी। वहीं एक युवक की हालत गंभीर है। ग्रामीणों ने बजरंग दल के कार्यकर्ताओं पर हत्या के आरोप लगाए थे। प्रशासन ने मृतक आदिवासियों के परिजन को 8 लाख 25 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।



     



    भारत India MP RBI Mob Lynching Jabalpur मध्य प्रदेश High Court politics राजनीति seoni बयान नेता Incidents Statements Accidents घटनाएं दुर्घटनाएं