अफसरों के घरों में गुलामी नहीं चलेगी, सरकारी कर्मचारियों का अटैचमेंट कम करें-CM

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
अफसरों के घरों में गुलामी नहीं चलेगी, सरकारी कर्मचारियों का अटैचमेंट कम करें-CM

Bhopal. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कानून व्यवस्था को लेकर बैठक की। सीएम शिवराज ने कहा कि मैंने मंत्रियों की सलामी बंद कराई है, अफसरों के घरों में गुलामी भी नहीं चलेगी। अफसरों के घरों में सरकारी कर्मचारियों का अटैचमेंट कम किया जाए। इस दौरान मुख्य सचिव, डीजीपी, एडीजी इंटेलिजेंस, ओएसडी योगेश चौधरी समेत पुलिस और गृह विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। सीएम ने कहा कि पब्लिक कनेक्ट बनाकर रखें और जिलों में दौरे करें। जो अधिकारी फील्ड पर नहीं जा रहे हैं, उनकी लिस्ट दें। मध्यप्रदेश में किसी भी कीमत पर दंगा बर्दाश्त नहीं करूंगा। 



खरगोन में बयान से पलटा वसीम



प्रशासन पर गुमटी तोड़ने का आरोप लगाने वाला वसीम अहमद अपनी बात से पलट गया है। वसीम ने पहले कहा था- खरगोन दंगे के बाद प्रशासन ने उसकी गुमटी तोड़ दी। मैंने तो किसी पर पत्थर नहीं चलाए थे, लेकिन गुमटी तोड़कर मेरी रोजी-रोटी जरूर छीन ली गई। अब यू टर्न लेते हुए वसीम का कहना है कि प्रशासन ने ऐसा कुछ नहीं किया। वसीम ने 17 साल पहले एक हादसे में दोनों हाथ खो दिए थे।



मध्य प्रदेश में कोरोना का अलर्ट



कोरोना की चौथी लहर का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। कोविड के नए वैरिएंट XE के मामले पड़ोसी राज्यों में मिलने के बाद मध्य प्रदेश के सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। हेल्थ कमिश्नर सुदाम खाड़े ने सभी कलेक्टर और सीएमएचओ को नए वैरिएंट को लेकर विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। XE वैरिएंट के ट्रांसमिशन रेट हाई होने के कारण इसके तेजी से फैलने की आशंका को देखते हुए अस्पतालों में भर्ती होने वाले कोरोना मरीजों की लगातार निगरानी करने को कहा है।



अलर्ट में जिलों को ये निर्देश




  • कोरोना मरीजों की जानकारी स्टेट सर्विलांस यूनिट, स्वास्थ्य संस्थाओं, IHIP पोर्टल, मीडिया या किसी भी अन्य सोर्स से मिलने पर मॉनिटरिंग और सर्विलांस किया जाए।


  • जिलों में मिलने वाले SARI और ILI के मरीजों की कोविड टेस्ट के लिए RTPCR सैंपलिंग कराई जाए।

  • जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने पर ब्लॉक लेवल पर प्लानिंग कर निगरानी की जाए।

  • कोरोना की जांच के लिए निर्धारित डेली टेस्टिंग टारगेट के अनुसार सैंपलिंग और टेस्टिंग कराई जाए। कोरोना पॉजिटिव मिले सैंपलों को Whole Genome Sequencing (WGS) के लिए नियमित रूप से निर्धारित लैब को भेजा जाए।

  • किसी भी क्षेत्र में कोरोना के मामले बढ़ने पर संक्रमित मरीजों की सूचना राज्य सर्विलांस इकाई को दी जाए और इस क्लस्टर (Cluster) में सैंपलिंग, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग सहित सर्विलास गतिविधियां की जाएं।

  • IDSP की डेली रिपोर्टिंग के साथ कोरोना मरीजों और होल जीनोम सीक्वेंसिंग (WGS) की जानकारी भी पोर्टल पर दर्ज की जाए।

  • जिला स्तर पर कोरोना को लेकर डेली मॉनिटरिंग और समीक्षा की जाए।



  • कर्फ्यू में आज 4 घंटे की छूट



    खरगोन में 19 अप्रैल को सुबह 8 से 12 बजे तक महिला-पुरुष दोनों को कर्फ्यू में छूट दी गई है। अपर कलेक्टर एसएस मुजाल्दा ने आदेश जारी किए। आदेश के मुताबिक, यह छूट मेडिकल, दूध, फल सब्जी, किराना, इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक के साथ इलेक्ट्रिक रिपेयरिंग, बर्तन दुकान, हार्डवेयर मटेरियल, मिठाई, नमकीन, सलून, खाद-बीज के लिए रहेगी। इस बार आटा चक्की दुकानों को भी छूट दी गई है। गाड़ियों पर पहले की तरह पाबंदी रहेगी। पेट्रोल पंप पर ये छूट लागू नहीं होगी। राशन दुकानों से कैरोसिन की खरीद पर भी रोक है। गैस एजेंसियां सिलेंडर की होम डिलीवरी कर सकेंगी।



    शासन की ओर से दंगा पीड़ितों की मदद के लिए 1 करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं। कलेक्टर अनुग्रहा पी ने बताया कि शासन से मिली रकम तुरंत बांटी जाएगी। प्रभावितों के मकान, दुकान, गुमटी, ठेला, गाड़ियों के नुकसान की भरपाई की जाएगी। पैसे दंगा प्रभावितों के अकाउंट में भेजे जाएंगे। मध्य प्रदेश के गृह विभाग के अवर सचिव श्रीदास ने लेटर जारी कर राशि प्रदान की है।



    रिटायर्ड फैक्ट्री कर्मी की हत्या



    जबलपुर के माढ़ोताल इलाके में धारदार हथियार से हमला कर रिटायर्ड फैक्ट्री कर्मचारी की हत्या कर दी गई। शव खून से लथपथ हालत में गांव के पास ही खलिहान में पड़ा मिला। पुलिस के मुताबिक, ग्राम रैयाखेड़ा निवासी 70 वर्षीय नेतराम अहिरवार रिटायर फैक्ट्री कर्मी थे। नेतराम की गेहूं की फसल कटाई के बाद गांव के पास ही खलिहान में रखी हुई है। वे रोज रात को फसल देखने के लिए खलिहान जाते थे। 18 अप्रैल रात में भी नेतराम अपने घर से गांव के पास ही खलिहान गया था।



    डीजी जेल की कार को ट्रक ने टक्कर मारी



    बैरागढ़ से लौट रहे डीजी जेल अरविंद कुमार की कार को ट्रक ने VIP रोड पर टक्कर मार दी। हादसे में किसी को चोट नहीं है। डीजी की कार एक हिस्से में क्षतिग्रस्त हुई है। हादसा सोमवार रात हुआ। डीजी जेल ने बताया कि रात में वह निजी कार्यक्रम में शामिल होने बैरागढ़ गए थे। रात को वह वापस लौट रहे थे, तभी संभवत: उनके ड्राइवर ने आगे निकलने के लिए ट्रक को ओवरटेक किया। ट्रक ड्राइवर ने अपनी गाड़ी लहरा दी। इससे उनकी कार को टक्कर लग गई। ड्राइवर ने कार को नियंत्रित कर लिया। किसी को चोट नहीं आई है।



    खबरें अपडेट हो रही हैं....


    भारत India MP CM Shivraj सीएम शिवराज मध्य प्रदेश administration प्रशासन बयान फैसले Incidents Statements घटनाएं Khargone Curfew खरगोन कर्फ्यू Decisions