MP के मौसम में प्री मॉनसून एक्टिविटी, 9 जिले येलो अलर्ट पर

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
MP के मौसम में प्री मॉनसून एक्टिविटी, 9 जिले येलो अलर्ट पर

BHOPAL. मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में एक साथ 4 वेदर सिस्टम एक्टिव हैं। एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास सक्रिय है। दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है। पंजाब से दक्षिणी उत्तर प्रदेश से होकर मणिपुर तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। विदर्भ से लेकर तमिलनाडु तक भी एक ट्रफ लाइन मौजूद है। ऐसे में वातावरण में नमी आ रही है और मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं आंशिक बादल छाये हुए हैं। 5 मई यानी आज पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के बाद गर्मी के तेवर फिर तीखे होने के आसार है।









9 जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट



मध्य प्रदेश में प्री मानसून एक्टिविटी के संकेत मिलने लगे हैं। पूर्वी मध्य प्रदेश में प्री-मानसून गतिविधियां के चलते सोमवार से ही मौसम बदला-बदला सा है। यहां बारिश के साथ आंधी चल रही है। एमपी मौसम विभाग ने बुधवार 4 मई को 9 जिलों में गरज चमक के साथ बौछार तो 9 जिलों में बिजली गिरने और चमकने का येलो अलर्ट जारी किया था। वहीं 18-20 किमी/घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती हैं। 5 मई को फिर मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। ऐसे में फिर से 9 जिलों को अलर्ट पर रखा गया है।









यहां येलो अलर्ट, लू की भी चेतावनी





मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, 5 मई 2022 को इन 9 जिलों में गरज चमक के साथ बौछार की चेतावनी के साथ-साथ 9 जिलों में ही लू का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। छिंदवाड़ा, अनूपपुर, सिवनी, कटनी, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली और जबलपुर में गरज चमक के साथ बौछार की संभावना है। वहीं छिंदवाड़ा, अनूपपुर, सिवनी, कटनी, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली और जबलपुर जिलों में बिजली गिरने और चमकने के साथ धूल भरी हवा का येलो अलर्ट जारी किया गया है। पिछले 24 घंटे में सबसे अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस नौगांव में दर्ज किया गया। जबलपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई.



 



भोपाल न्यूज Madhya Pradesh Madhya Pradesh News in Hindi MP Weather update मौसम अपडेट मध्य प्रदेश मौसम एमपी मौसम अपडेट प्री मॉनसून एक्टिविटी मध्य प्रदेश प्री मॉनसून एक्टिविटी Madhya Pradesh 9 districts on alert MP Pre monsoon activity