MP:आंधी के साथ बारिश, मैहर में रोपवे में फंसे श्रद्धालुओं को बचाया,पन्ना में मौत

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
MP:आंधी के साथ बारिश, मैहर में रोपवे में फंसे श्रद्धालुओं को बचाया,पन्ना में मौत

Bhopal. मध्य प्रदेश में प्री-मॉनसून एक्टिविटी दिखने लगी हैं। 23 मई को कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ बौछारें पड़ीं। सतना स्थित मैहर में रोपवे में श्रद्धालु फंस गए। पन्ना में एक बच्ची की मौत हो गई। उधर, दिल्ली में दिल्ली-NCR में मौसम में आए बदलाव के कारण कई उड़ानों को जयपुर और अन्य हवाई अड्डों की तरफ डाइवर्ट किया गया। यहां कई इलाकों में मकान ढहने से 8 लोग घायल हो गए। दिल्ली में 23 मई को न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री दर्ज किया गया। ये पिछले एक दशक के दौरान दर्ज सबसे कम तापमान है।







— TheSootr (@TheSootr) May 23, 2022





सतना में इमारत का छज्जा गिरने से एक की मौत, मैहर रोपवे पर फंसे श्रद्धालु





सतना में दोपहर में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई। जिले की बिजली व्यवस्था ठप हो गई। आफत बनकर आई तेज आंधी तूफान से जहां कई जगह पेड़ गिरे तो वहीं दुकानों के शेड भी उड़ गए। मैहर में मां शारदा के त्रिकूट पर्वत पर जहां 80 से ज्यादा श्रद्धालु रोपवे में डेढ़ घंटे से ज्यादा फंसे रहे। वहीं, भैंसखाना के पास एक इमारत का छज्जा गिरने से एक मजदूर की मौत हो गई। लगभग आधे घंटे तक हुई तेज बारिश से कई जगह जलभराव की स्थिति बन गई। तेज हवा और आंधी तूफान बारिश के बाद पूरे जिले में बिजली व्यवस्था ठप हो गई। रामनगर, रामपुर बघेलान और बिरसिंहपुर में पेड़ गिरने की घटनाएं सामने आईं।





पन्ना में भी तेज आंधी का असर





पन्ना जिले में तेज आंधी के साथ हुई बारिश ने जमकर तबाही मचाई। आंधी की चपेट में आकर कई पेड़ धराशायी हो गए। वहीं पेड़ों के गिरने से पन्ना-अजयगढ़ और पन्ना-पहाड़ीखेरा मार्ग समेत अन्य कई मार्गों में आवागमन बाधित रहा। जिला मुख्यालय पन्ना में सिविल लाइन, कुंजवन, अस्पताल चौराहा, इंद्रपुरी कॉलोनी आदि जगहों में पेड़ गिरने से बिजली के खंबे और तार टूट गए, जिससे घंटों बिजली गुल रही। तेज आंधी के कारण कई घरों के टीन शेड और छप्पर उड़ गए। एक 15 साल की बालिका की मौत हो गई।







tree



पन्ना में सड़क पर कई पेड़ गिर गए, जिससे आवागमन प्रभावित रहा।







पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अजयगढ थाना अंर्तगत ग्राम बहादुरगंज में तेज आंधी के दौरान शौचालय की छत में रखा पुराना दरवाजा नीचे गिरा, जिसकी चपेट में बालिका किरण अहिरवार आ गई। गंभीर रूप से घायल बालिका को अजयगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया, लेकिन बालिका की नाजुक हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने पन्ना जिला अस्पताल रैफर कर दिया। यहां बालिका को मृत घोषित कर दिया गया। 



Madhya Pradesh मध्य प्रदेश पन्ना pre monsoon प्री मॉनसून Rain pilgrims Panna बारिश श्रद्धालु Thunderstorm Maihar Ropeway मैहर आंधी-तूफान रोपवे