BHOPAL: MP में बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट, जानें कहां-कितनी बारिश

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
BHOPAL: MP में बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट, जानें कहां-कितनी बारिश

Bhopal. 10 जुलाई को नया कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है। ऐसे में भोपाल, ग्वालियर, इंदौर और जबलपुर समेत कई जिलों में बारिश के आसार हैं। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी की नमी के चलते इंदौर में आज और कल अच्छी बारिश होने की संभावना है। वहीं एमपी के 16 जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। जिससे आम जनजीवन भी प्रभावित होगा। इसी के साथ 10 जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है।





16 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी





मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार भोपाल, रायसेन, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, नर्मदापुरम, हरदा, खंडवा, खरगोन, धार, बुरहानपुर, देवास, अशोकनगर, गुना और शिवपुरी जिलों में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। इस बारिश के बाद नदी-नालों में बाढ़ आने की भी संभावना है। जिसके तहत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।





इन जिलों में येलो अलर्ट जारी





अनूपपुर, उमरिया, शहडोल, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, दमोह, जबलपुर और सागर में भारी बरसात की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा मौसम विभाग के अनुसार, दो सिस्टम एक्टिव होने से अगले 10 दिन में पूरा प्रदेश तरबतर हो जाएगा। इस दौरान लगभग पूरे मध्यप्रदेश पर बादल छाए रहेंगे और सभी जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश होगी।





यहां गिर सकती है बिजली





भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के आठ जिलों में बिजली गिरने और आंधी की चेतावनी जारी की है। भोपाल में आईएमडी वैज्ञानिक वेदप्रकाश शर्मा ने कहा, 'जलवायु परिवर्तन के कारण मानसून के दौरान बिजली गिरने की घटनाएं बढ़ी हैं'। आईएमडी ने शनिवार दोपहर के दौरान श्योपुर, शिवपुरी, गुना, आगर, राजगढ़, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, भिंड, रतलाम, धोलावाड़, शाजापुर सहित राज्य के कई हिस्सों में बिजली गिरने की भविष्यवाणी की है।





3 दिन में 16 की मौत





मप्र में लगातार हो रही बारिश के चलते और आकाशीय बिजली गिरने की वजह से 3 दिन में 16 लोगों की मौत हो गई और कई झुलस गए हैं। इससे पहले पिछले हफ्ते 9 लोगों की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से जान जा चुकी है।



MP weather report MP Weather update बारिश का अलर्ट MP Meteorological Department Bhopal Weather News rain alert in mp Heavy rain expected in MP Alert of heavy rain in 15 districts of MP मध्यप्रदेश के 15 जिले में भारी बारिश एमपी के 7 संभागों में गरज चमक मध्य प्रदेश में बिजली गिरने की संभावना एमपी में वज्रपात का अलर्ट भोपाल लेटेस्ट न्यूज एमपी हिंदी न्यूज