MP में कहीं बारिश, तो कहीं चिलचिलाती धूप, जानें बदलते मौसम की वजह

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
MP में कहीं बारिश, तो कहीं चिलचिलाती धूप, जानें बदलते मौसम की वजह

भोपाल. एमपी में गर्मी ने हाहाकार मचा रखा है। पड़ोसी राज्यों से आ रही गर्म हवाओं की वजह से दिन और रात के तापमान में फिर से बढ़ोत्तरी शुरू हो गई है। बुधवार को राजधानी भोपाल में दिन का तापमान 42.5 डिग्री तक पहुंच गया। यह इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान राजगढ़ में 44.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। टीकमगढ़, सीधी और ग्वालियर में गर्म रात रही। मौसम विभाग ने एक दर्जन जिलों में लू चलने की संभावना जताई है। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को भोपाल संभाग में हल्की बारिश हो सकती है।









चार बड़े शहरों का तापमान





गुरुवार सुबह 7.30 बजे ही राजधानी भोपाल का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा। इंदौर का 27, ग्वालियर का 28 और जबलपुर का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक वर्तमान में अफगानिस्तान और उसके आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। पूर्वी उत्तर प्रदेश पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इन दो मौसम प्रणालियों के सक्रिय होने से अरब सागर से नमी आने का सिलसिला शुरू हो गया है। जिसके चलते प्रदेश में हल्की बारिश होने के आसार बन रहे हैं।









यहां बारिश के आसार





मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, धार, इंदौर, अलीराजपुर, बडवानी, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, झाबुआ में तेज हवाएं और हल्की बारिश होने के आसार हैं। इससे इन इलाकों में तीखी गर्मी से हल्की राहत मिल सकती है। हालांकि इसके बाद एक बार फिर लोगों को तीखी गर्मी से सामना करना पड़ेगा। बुधवार को होशंगाबाद का तापमान 43.3, खरगौन, खंडवा का तापमान 43.6 और रतलाम का दिन का तापमान 43.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। नौगांव में तापमान 44.4, सीधी और टीकमगढ़ में 43.2 डिग्री दिन का तापमान रहा।









मौसम विभाग की चेतावनी





मौसम विभाग ने प्रदेश के सीधी, सतना, उमरिया, जबलपुर, छिंदवाड़ा, राजगढ़, नर्मदापुरम सहित एक दर्जन जिलों में लू चलने की संभावना जताई है। मौसम के तीखी तेवरों को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों को धूप से बचने की सलाह दी है।



MP weather report MP Weather update Mp news in hindi Bhopal Latest News भोपाल लेटेस्ट न्यूज एमपी हिंदी न्यूज Temperature rise in MP एमपी में गर्मी का कहर एमपी में लू का प्रकोप Rajgarh temperature 44.5 degrees Bhopal temperature 42 degrees Chance of rain rain in Bhopal division भोपाल पारा 42.5 डिग्री भोपाल संभाग में बारिश