मध्य प्रदेश के पेंशनर्स को मिल सकता है दिवाली गिफ्ट, 5% बढ़ेगी महंगाई राहत, छत्तीसगढ़ सरकार के आदेश का इंतजार

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
मध्य प्रदेश के पेंशनर्स को मिल सकता है दिवाली गिफ्ट, 5% बढ़ेगी महंगाई राहत, छत्तीसगढ़ सरकार के आदेश का इंतजार

हरीश दिवेकर, BHOPAL. मध्यप्रदेश सरकार 4.75 लाख पेंशनरों पेंशनर्स को दीवाली का तोहफा दे सकती है। पेंशनर्स को ये तोहफा मिलेगा कि नहीं ये सब छत्तीसगढ़ सरकार पर निर्भर करेगा। दरअसल हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने पेंशनर्स का महंगाई राहत (Dearness Relief) 5 प्रतिशत बढ़ाने की तैयारी की है। उम्मीद है कि दीवाली तक इसके आदेश जारी हो सकते हैं। मध्यप्रदेश को इसकी जानकारी मिलते ही वित्त विभाग ने भी इसकी तैयारी कर ली है। छत्तीसगढ़ सरकार के आदेश जारी होते ही मध्यप्रदेश सरकार भी अपने पेंशनर्स को महंगाई राहत देने के आदेश जारी कर देगी। इसके बाद छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश सरकार के पेंशनर्स का महंगाई भत्ता 33% हो जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पेंशनर्स को महंगाई भत्ते का एरियर नहीं मिलेगा। दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार के प्रस्ताव के अनुसार पेंशनर्स को अक्टूबर से महंगाई भत्ता दिया जा सकता है। ऐसे में मप्र सरकार भी अक्टूबर से महंगाई राहत देगी। 





अगस्त में मप्र सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3% बढ़ाया था





मध्य प्रदेश सरकार ने अगस्त में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3% बढ़ाकर 34% किया था। वहीं, पेंशनर्स की महंगाई राहत 6% बढ़ाकर 28% की थी। तब से पेंशनर्स मांग कर रहे थे कि उनकी महंगाई राहत भी कर्मचारियों के समान 34 फीसदी की जाए। लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार के साथ अनुबंध होने के कारण राज्य सरकार छत्तीसगढ़ सरकार की सहमति के बिना महंगाई राहत नहीं बढ़ा सकती। अब ऐसे में जब छत्तीसगढ़ पेंशनर्स का महंगाई भत्ता बढ़ाने जा रही है तो राज्य सरकार को भी इसी आदेश का पालन करना होगा। 5% महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद पेंशनर्स का महंगाई भत्ता 33% हो जाएगा, इसके बावजूद वे कर्मचारियों से 1 प्रतिशत पीछे रहेंगे। यदि हम केंद्रीय कर्मचारियों की बात करें तो मोदी सरकार ने अगस्त में 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया है। उस हिसाब से प्रदेश के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत कम है तो पेंशनर्स का वर्तमान में 10 प्रतिशत कम है। 





इसके लिए पात्र कौन-कौन होंगे





महंगाई राहत अधिवार्षिकी, सेवानिवृत्त, असमर्थता तथा क्षतिपूर्ति पेंशन पर देय होगी। सेवा से पदच्युत या सेवा से हटाए गए कर्मचारियों को स्वीकार किए गए अनुकंपा भत्ते पर भी महंगाई राहत की पात्रता होगी। परिवार पेंशन और असाधारण पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनर्स को भी महंगाई राहत वित्त विभाग के आदेशानुसार देय होगी।



मप्र सरकार न्यूज एमपी कर्मचारी डीए महंगाई राहत छत्तीसगढ़ ऑर्डर एमपी पेंशनर्स महंगाई राहत एमपी सरकार पेंशनर्स गिफ्ट MP Employees DA MP Govt News MP Pensioners Dearness Relief MP Govt Pensioners Gift Chhattisgarh Order on Dearness Relief