MP: इंदौर-रतलाम में भाइयों को राखी बांधने पर अड़ी बहनें, जेल के बाहर किया चक्काजाम; गृह मंत्री बोले- सभी बहनें राखी बांधेंगी

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
MP: इंदौर-रतलाम में भाइयों को राखी बांधने पर अड़ी बहनें, जेल के बाहर किया चक्काजाम; गृह मंत्री बोले- सभी बहनें राखी बांधेंगी

BHOPAL. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की इंदौर सेन्ट्रल जेल (Indore Central Jail) के बाहर महिलाओं ने जमकर हंगामा किया। महिलाओं ने चौराहे पर चक्काजाम और प्रदर्शन किया। इसमें कुछ महिलाएं स्थानीय तो कुछ दूरस्थ इलाकों से इंदौर आई थीं। ये सभी महिलाएं जेल में बंद अपने भाइयों की सूनी कलाई पर राखी बांधने यहां इकट्ठी हुई थीं। लेकिन जेल प्रबंधन (Jail Management) ने शासन के आदेश का हवाला देते हुए जेल में मुलाकात और राखी बांधने से इनकार कर दिया। साथ ही कहा कि वह सभी अपनी राखी दे दें। जेल में बंद उनके भाइयों तक यह राखियां पहुंचा दी जाएंगी। 







— Dr Narottam Mishra (@drnarottammisra) August 11, 2022





महिलाओं ने किया हंगामा 







इंदौर में भाइयों को राखी बांधने पर अड़ी महिलाएं



इंदौर में भाइयों को राखी बांधने पर अड़ी महिलाएं







जेल प्रशासन के आदेश को सुनकर महिलाएं आक्रोशित हो गईं और प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। यहां मौजूद कुछ युवतियों ने चक्काजाम करते हुए वाहनों चालकों से बदसलूकी भी की। इस दौरान कई बार विवाद की स्थिति निर्मित हो गई। यह हंगामा दोपहर तक जारी रहा। बता दें कि इस प्रदर्शन को रोकने में पुलिस भी नाकाम साबित हुई। हालांकि पुलिस ने त्योहार को देखते हुए सख्ती से नहीं, बल्कि सिर्फ समझाइश से काम लिया। इस दौरान कई बार महिलाओं ने पुलिसकर्मियों से भी हुज्जत की। गौरतलब है कि रक्षाबंधन पर महिलाएं जेल मे बंद भाइयों को राखी बांधने यहां हर साल आती थीं। लेकिन बीते दो वर्षों से कोरोना संक्रमण के कारण जेल में रक्षाबंधन पर मुलाकात बंद कर दी गई थी। लेकिन कई बहनों को यह उम्मीद थी कि इस बार वह जेल में बंद अपने भाई की कलाई पर राखी बांधेगी। इसी उम्मीद से वह अलग अलग शहर, और राज्यों से यहां पहुंचीं। धीरे-धीरे महिलाएं एकत्रित होती गईं और उनका आक्रोश बढ़ता चला गया। 





जेल प्रबंधन ने ये कहा





इंदौर जेल





थोड़ी देर में हंगामा शुरू हो गया। कुछ देर तक हंगामा हुआ, फिर महिलाओं जेल के बाहर दोनों तरफ से रास्ते बंद कर दिए। जेल प्रबंधन का दावा था कि जेल में बंद एक कैदी कोरोना संक्रमित पाया गया था। इसके साथ ही उन्हें शासन की तरफ से कोई भी स्पष्ट आदेश प्राप्त नहीं हुए। आज अवकाश भी है। इसलिए मुलाकात पर भी प्रतिबंध है। एक दिन बाद यह सभी आएंगे तो इनकी मुलाकात करा दी जाएगी। लेकिन खुली मुलाकात नहीं कराई जाएगी।





हंगामे की जानकारी मिलने के बाद गृहमंत्री ने दिया आदेश





हंगामे की खबर मिलने के बाद शाम को गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Dr. Narottam Mishra) ने आदेश दिया कि गुरुवार और शुक्रवार को बहनें कैदी भाईयों को जेल में जाकर राखी बांध सकेंगी। इसके लिए ACS जेल और DG जेल को निर्देश दे दिए हैं।  





आदेश की कॉपी





रतलाम में भी हुआ हंगामा







रतलाम जेल प्रशासन ने कहा राखी व मिठाई बंदियों तक पहुंचाकर कराई जा रही है मुलाकात।



रतलाम जेल के बाहर की फोटो।







रक्षाबंधन पर जिला जेल के अंदर बैठाकर भाइयों को बहनों से राखी नहीं बंधवाने से लोगों व हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं में रोष फैल गया। उन्होंने व्यवस्था करने की मांग को लेकर जेल परिसर में जमकर नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया। वहीं जेल के बाहर मुख्य रोड पर चक्काजाम कर दिया गया और लोग धरने पर बैठ गए। इससे हंगामे की स्थिति बन गई। उनकी मांग है कि जेल में निरुद्ध बंदियों को उनकी बहनों के हाथों से ही राखी बंधवाई जाए। जेल अधिकारियों का कहना है कि गृह विभाग (Home Department) से मिले निर्देशों के अनुसार टेलीफोन से कांफ्रेंस करवाकर उनकी लाई हुई राखी, मिठाई बंदी तक पहुंचाने का सिस्टम लागू किया गया है। आदेश के बाद रतलाम जेल प्रशासन ने कहा राखी व मिठाई बंदियों तक पहुंचाकर कराई जा रही है मुलाकात।





(इंदौर से योगेश राठौर और रतलाम से आमीन हुसैन की खबर)



Madhya Pradesh मध्यप्रदेश Ratlam रतलाम इंदौर Indore Home Minister Dr. Narottam Mishra गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा Central Jail सेंट्रल जेल चक्काजाम Jail Management Chakkajam Home Department जेल प्रबंधन गृह विभाग