मध्यप्रदेश में जल्द ही शुरू होगी हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई, BJP का 3 दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग आज से मांडू में शुरू; जानिए बड़ी खबरें

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में जल्द ही शुरू होगी हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई, BJP का 3 दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग आज से मांडू में शुरू; जानिए बड़ी खबरें

BHOPAL. सैर भी..खबर भी.. आप सुन रहे हैं द सूत्र पॉडकास्ट। आज देश-दुनिया की किन घटनाओं पर रहेगी हमारी नजर। मध्य प्रदेश में जल्द ही मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में शुरू हो सकती है। वहीं, शुक्रवार यानी 7 अक्टूबर से बीजेपी का 3 दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो रहा है। आज ही मध्य प्रदेश के कर्मचारियों का प्रदर्शन भी है।









MP में हिंदी में होगी मेडिकल की पढ़ाई





मध्यप्रदेश में जल्द ही मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में होगी। इसका शुभारंभ देश के गृह मंत्री अमित शाह 16 अक्टूबर को करेंगे। गुरुवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आयोजन की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। सीएम शिवराज ने कहा कि यह इस बात का प्रतीक है कि विशेषज्ञता के विषयों की पढ़ाई केवल अंग्रेजी में ही नहीं बल्कि हिन्दी में भी की जा सकती है। प्रदेश में मेडिकल के साथ ही इंजीनियरिंग, नर्सिंग और पैरामेडिकल की पढ़ाई अब हिन्दी में शुरू की जाएगी। बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।





बीजेपी का प्रशिक्षण वर्ग





मध्यप्रदेश बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग आज से मांडू में शुरू हो रहा है। प्रशिक्षण वर्ग का शुभारंभ बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा करेंगे। इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान प्रदेश संगठन मंत्री हितानंद भी मौजूद रहेंगे। अगले तीन दिन तक प्रशिक्षण वर्ग में अलग-अलग विषयों पर पार्टी नेता मार्गदर्शन करेंगे। हालांकि माना ये जा रहा है कि इस प्रशिक्षण वर्ग के जरिए बीजेपी द्वारा आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारी की रणनीति तय की जाएगी।





मध्यप्रदेश के कर्मचारी मांगों को लेकर करेंगे प्रदर्शन





राजधानी भोपाल में अपनी मांगों को लेकर कर्मचारी आज सरकार के खिलाफ हुंकार भरेंगे। इसको लेकर तमाम विभागों के कर्मचारी लंच ब्रेक में सतपुड़ा भवन के बाहर इकट्ठा होंगे। कर्मचारी संघ अपनी विभिन्न मांगों को लेकर संघर्ष कर रहा है। कर्मचारियों का कहना है कि दीपावली से पहले कर्मचारियों को 4 फीसदी महंगाई भत्ता और पेंशनरों के लिए 10 फीसदी महंगाई राहत का आदेश सरकार से जारी करने मांग की है।





दिल्ली एयरपोर्ट पर करोड़ों की घड़ी बरामद





दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने 28 करोड़ रुपए की 7 घड़ी बरामद की है। इनमें से एक घड़ी जैकब एंड कंपनी की है। इस घड़ी में हीरे जड़े हैं, इसकी कीमत 27 करोड़ है। बताया जा रहा है कि जब्त की गई घड़ियों में एक रॉलेक्स कंपनी की है। इसके साथ ही कस्टम विभाग ने एक ब्रेसलेट और आईफोन भी जब्त किया गया है। जानकारी के अनुसार यात्री इस सामान की डिलीवरी करने दुबई से दिल्ली पहुंचा था। यात्री के पास से इन घड़ियों के संबंधित कोई कागज नहीं मिले। इसके बाद कस्टम विभाग ने यात्री को गिरफ्तार कर लिया।



News update today news latest news big event big news आज की खबरें बड़ी खबरें ताजा खबरें