पुलिस-स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के बीच हुआ MOU, POS मशीन से पुलिस करेगी चालान वसूली

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
पुलिस-स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के बीच हुआ MOU, POS मशीन से पुलिस करेगी चालान वसूली

Bhopal. यातायात नियमों के उल्लंघनकर्ताओं से पीओएस (पाइंट ऑफ सेल) मशीन से चालान वसूली होगी। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पीटीआरआई जी. जनार्दन ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस और स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के मध्य पीओएस मशीनें प्रदान करने के लिए  एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं। उन्होंने बताया कि इससे चालानी कार्रवाई में गति आएगी। एक सप्ताह में 4 अन्य बैंकों के साथ भी एमओयू साइन होंगे।





300 पीओएस मशीनें दी जाएंगी





एडीजी जनार्दन ने बताया कि बैंकों को मशीनें प्रदान करने के लिए कार्यक्षेत्र आवंटित कर दिए हैं। स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया को भोपाल संभाग के 4 जिलों के अतिरिक्त पुलिस कमिश्नरेट और सागर संभाग के 6 जिले आवंटित किए हैं। बैंक द्वारा पुलिस विभाग को 300 पीओएस मशीनें दी जाएंगी। इसके साथ ही 4 अन्य बैंकों  द्वारा भी एक सप्ताह में एमओयू साइन किए जाएंगे 1500 पीओएस मशीनें प्रदान की जाएंगी।



  



 चालान वसूली का कार्य बेहतर तरीके से होगा





एडीजी जनार्दन ने बताया कि यूजर फ्रेण्डली पीओएस मशीनों के उपयोग के लिए जिलों के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इससे पुलिस कर्मी चालान वसूली का कार्य बेहतर तरीके से कर सकेंगे। उल्लंघनकर्ताओं से वसूली भी त्वरित की जा सकेगी। बैंक के अधिकारी तथा तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा एनआईसी के साथ मिलकर जिला मुख्यालयों पर पीओएस मशीन संचालन संबंधी प्रशिक्षण दिए जाएंगे।



यातायात नियम पीओएस मशीन Additional Director General of Police स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया पीटीआरआई जी. जनार्दन पीओएस POS Machine PTRI G. Janardhan POS Traffic rules State Bank of India अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक