SHAHDOL: स्कूल की दीवारों में मोगली के स्टंट, भीम भी दिखाएगा बाहुबल, सहायक आयुक्त ने खुद संभाली कूंची, भरे रंग 

author-image
Rahul Tiwari
एडिट
New Update
SHAHDOL: स्कूल की दीवारों में मोगली के स्टंट, भीम भी दिखाएगा बाहुबल, सहायक आयुक्त ने खुद संभाली कूंची, भरे रंग 

SHAHDOL. यहां की एक स्कूल की दीवारें (wall) भी पढ़ाती नजर आएंगी। नर्सरी के बच्चों को आकर्षित करने के लिए एक सरकारी स्कूल को सजाया संवारा जा रहा है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसके लिए एक अफसर खुद आर्टिस्ट बने हुए हैं। बात शहडोल (Shahdol) जिले की है। यहां के जयसिंहनगर (jaisingh nagar) के सरकारी स्कूल को नर्सरी कक्षा के बच्चों के लायक संवारा जा रहा है।  प्रशासनिक अधिकारी अपनी दक्षता, कुशलता, एवं क्षमताओं को लेकर चर्चित होते हैं। आम लोग अक्सर प्रशासनिक अधिकारियों को उनके द्वारा किए गए प्रशासनिक कार्य के कारण ही पहचानते है लेकिन शहडोल जिले में आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त आनंद राय सिन्हा (anand rai sinha) अपने प्रशासनिक दायित्व और क्षमताओं के साथ-साथ  'वॉल पेंटिंग आर्टिस्ट' (wall painting artist) के रूप में अपनी शानदार पेंटिंग के लिए भी जाने जाते हैं।







आनंद ने कहा-यह मेरी व्यक्तिगत भागीदारी 





सीएम राइस स्कूल (CM Rise school) का प्री प्राइमरी जहां नर्सरी स्तर के छोटे बच्चों को पढ़ाई और खेलकूद कराया जाना इस विद्यालय में बच्चों की कक्षा को सुंदर-सुंदर चित्रकारी के माध्यम से सजाया गया है कक्षाओं में मोगली, बघीरा जंगल बुक के कई किरदार दीवारों की शोभा बढ़ा रहे हैं तो जल थल और वायु में रहने वाले पक्षी के चित्र उकेरे गए हैं। सहायक आयुक्त आनंद ने द सूत्र को बताया कि मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट सीएम राइस स्कूल के लिए कलेक्टर श्रीमती वंदना के साथ ट्राइबल डिपार्टमेंट पूरी मेहनत कर रहा है जिससे शहडोल का नाम प्रदेश में अव्वल आ सके। कलेक्टर मैडम तीन बार खुद निरीक्षण पर आ चुकी है और लगातार स्कूल के बारे में जानकारी लेती रहती है। जहां तक बात चित्रकारी की तो इन चित्रों के माध्यम से बच्चों की शिक्षा और उनके बौद्धिक विकास के लिए अपनी व्यक्तिगत भागीदारी देने के उद्देश्य से वॉल पेंटिंग की है।  वही सीएम राइस स्कूल जयसिंहनगर के विकास और पुनर्निर्माण के लिए माध्यमिक शिक्षक उषा भाटिया जोकि भोपाल के प्राइवेट स्कूल में काम कर चुकी है और प्री प्राइमरी के कंसेप्ट को भलीभांति जानती है इनके द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं खंड शिक्षा अधिकारी राजेंद्र तिवारी, उत्कृष्ट विद्यालय जयसिंहनगर के प्रिंसिपल देव प्रसाद कोकिला की महत्वपूर्ण भूमिका नजर आ रही है।





ट्राइबल के दस ब्लाकों में पायलट प्रोजेक्ट 





मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj singh chahuhan) का ड्रीम प्रोजेक्ट सीएम राइस स्कूल योजना के तहत मध्य प्रदेश के सभी 313 ब्लाक के हर ब्लॉक में एक स्कूल का संचालन किया जाना है। जिसमें  89 आदिवासी ब्लॉक के 10 ब्लॉक में पायलट प्रोजेक्ट (Pilot project)  के तहत वर्तमान 2022-23 शैक्षिक सत्र में स्कूल का संचालन आरंभ किया जाना है। जिसमें शहडोल जिले के जयसिंहनगर में संचालित होने वाले सीएम राइस स्कूल के लिए 3 भवनों का पुनर्निर्माण किया जा रहा है।



Shahdol News शहडोल न्यूज़ CM Rise School सीएम राइज स्कूल पायलट प्रोजेक्ट Latest news MP Tribal welfare Tribal zila Sahayak ayukta ट्राइबल वेलफेयर आनंद राय सिन्हा