मध्यप्रदेश में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, दिनभर की गर्मी-उमस के बाद मिली राहत, आज इन इलाकों में बारिश का अलर्ट

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, दिनभर की गर्मी-उमस के बाद मिली राहत, आज इन इलाकों में बारिश का अलर्ट

Bhopal. मध्यप्रदेश (madhya pradesh today weather forecast news) के ज्यादातर भागों में 22 जून(बुधवार) शाम को तेज बारिश हुई। भोपाल में दिनभर की गर्मी और उमस के बाद शाम को बारिश(RAIN) हुई। इससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली और मौसम सुहावना हो गया। इसके साथ 22 जून को सतना में एक इंच बारिश हुई। जबकि इंदौर,ग्वालियर(Gwalior),खरगोन ,खंडवा,और धार में बूंदाबांदी ही हुई।  मानसून की दस्तक के साथ ही तेज बारिश का दौर तो शुरू हो गया है लेकिन बुधवार दोपहर को लोगों को भीषण  झेलनी पड़ी। हालांकि शाम में मौसम थंड़ा हो गया।  





इस शहर में इतना तापमान 





मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को भोपाल,जबलपुर में 36, ग्वालियर में 40 और इंदौर में 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। कई इलाकों में दिन का तापमान  36 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि कुछ इलाकों में तापमान  36 डिग्री के ऊपर पहुंच गया था। लगभग 7 दिन तक लगातार बारिश होने की उम्मीद नहीं है। अभी CB (क्यूम्यलोनिम्बस) क्लाउड की स्थिति रहेगी। जिस वजह से दिन में अच्छी खासी गर्मी और उमस और  शाम तक बारिश का दौर रहेगा। हालांकि इस महीने के अंत में भारी बारिश होने की उम्मीद है।





कई क्षेत्रों में बंद रही बिजली





शाम को आसमान में काले घने बादल छाए,तेज हवा चलने लगी और गरज चमक के साथ जोरदार बारिश हुई। इस वजह से भोपाल के कई इलाकों में बिजली गुल रही। इसमें एमपी नगर,होशंगाबाद रोड,पुल बोगदा,कोलार,तुलसी नगर, अयोध्या बायपास, करोंद,अवधपुरी समेत 20 से ज्यादा इलाके शामिल है। इससे लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। हालांकि कुछ इलाकों में अभी तक बिजली गुल है। 





इन इलाकों को तेज बारिश का अलर्ट 





मौसम विभाग ने राज्य के कुछ इलाकों में 23 जून (गुरुवार) सुबह तक तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि छिंदवाड़ा और बैतूलहल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके साथ सागर,शहडोल,नर्मदापुरम, इंदौर, जबलपुर,भोपाल,उज्जैन,और दमोह में  गरज-चमक के साथ बारिश होने की उम्मीद है।





इन इलाकों को करना होगा मानसून का थोड़ा सा इंतजार





दक्षिण पश्चिम मानसून जिसकी उत्तरी सीमा रीवा,पोरबंदर,



बड़ौदा, शिवपुरी से होकर निकल रही है। प्रदेश के चंबल संभाग के जिले और ग्वालियर समेत कुछ इलाकों के अलावा हर कही मानसून ने दस्तक दे दिया है और यहां मानसून की ही बारिश हो रही है। 





बीते 24 घंटों में यहां हुई बारिश 





24 घंटों के दौरान प्रदेश के इंदौर,भोपाल,खरगोन, उज्जैन,टीकमगढ़, गुना,खंडवा और धार में बारिश हुई। 



ग्वालियर Gwalior इंदौर खरगोन Bhopal weather update news madhya pradesh today weather forecast खंडवा धार मध्यप्रदेश भोपाल