GWALIOR : मानसून आ गया लेकिन एक भी अमृत सरोवर का काम नही हुआ पूरा,कलेक्टर के दौरे में खुली पोल

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
GWALIOR : मानसून आ गया लेकिन एक भी अमृत सरोवर का काम नही हुआ पूरा,कलेक्टर के दौरे में खुली पोल

GWALIOR News.   ग्वालियर जिले में जल संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 102 अमृत सरोवरों का निर्माण किया जा रहा है।इन्हें देखने आज कलेक्टर जब मौके पर पहुंचे तो वहां सारे अधूरे पड़े मिले जबकि मानसून सीजन पीक पर आ गया । अफसरों ने उन्हें बताया कि जिले में 98 तालाबों का काम लगभग पूर्णता की ओर है। शेष में कार्य प्रगति पर है। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह (KAUSHLENDRA PRTAP SINGH ) ने सीईओ जिला पंचायत  आशीष तिवारी के साथ शुक्रवार को भितरवार एवं डबरा क्षेत्र का भ्रमण कर अमृत तालाबों और ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित नल-जल योजनाओं की जमीनी हकीकत को देखा।





    जिले में निर्मित अमृत तालाबों में जल संग्रहण भी हो गया है





कलेक्टर  सिंह ने भितरवार के ग्राम लदवाया एवं खेरवाया तथा डबरा के छीमक और छोटी अकबई पहुँचकर तालाबों और नल-जल योजनाओं को देखा तथा ग्रामीणों से भी चर्चा की। कलेक्टर  ने ग्रामीण विकास के अधिकारियों और इंजीनियरों से कहा है कि अमृत सरोवरों के निर्माण में जो छोटे-छोटे काम शेष रह गए हैं उन्हें भी शीघ्र पूर्ण किया जाए। इसके साथ ही बरसात के दौरान तालाबों पर सुरक्षा की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने यह भी कहा है कि बरसात के दौरान तालाबों के आस-पास वृक्षारोपण के कार्य को भी हाथ में लिया जाए।



    कलेक्टर  ने छीमक एवं छोटी अकबई में संचालित नल-जल योजनाओं का भी निरीक्षण किया। ग्रामीण जनों से नल – जल योजना के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा है कि बरसात के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित हो। जल संरक्षण के कार्यों को अधिक से अधिक हाथ में लेने की बात भी उन्होंने अधिकारियों से कही।



ग्वालियर कलेक्टर water conservation Gwalior collector निर्माण Amrit Sarovar Construction मानसून जल संरक्षण Monsoon अमृत सरोवर