इंदौर में मुरारी बापू ने लाउडस्पीकर विवाद पर दिया बयान- समझौता से निर्णय करें

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
इंदौर में मुरारी बापू ने लाउडस्पीकर विवाद पर दिया बयान- समझौता से निर्णय करें

Indore. संत मोरारी बापू (sant morari bapu) इंदौर एयरपोर्ट (indore airport) पहुंचे। मोरारी बापू (morari bapu) का जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट (tulsi silawat) ने स्वागत किया। मोरारी बापू ने रामजी मंदिर में मुस्लिम समाज (muslim society) के लोगों को नमाज (namaz) पढ़ने का न्यौता देने के बयान पर सफाई दी है। संत मोरारी बापू (sant morari bapu) ने स्पष्ट तौर पर कहा कि मैंने सब से डिस्टेंस बनाए रखी। प्रमाणिक डिस्टेंस से जीता हूं और संवाद करता हूं। देश में इस समय लाउडस्पीकर पर काफी विवाद हो रहा है। अब इस मामले में संत मुरारी बापू का बयान समाने आया है। संत मुरारी बापू का कहना है कि अगर सब समझौता करके हटा रहे हैं और आवाज कम कर रहे हैं, तो ये अच्छी बात है।सबको विवेक बरतना चाहिए- मुरारी बापू





सबको विवेक बरतना चाहिए- मुरारी बापू





संत मोरारी बापू ने अपनी ओर से सफाई देते बताया कि मैरे बयान को काटकर मीडिया में पेश किया गया। उन्होंने कहा कि पूरा सुनेगे तो कोई भी सज्जन इसको विवाद नहीं कह सकता है। मुझे कुछ उत्तर नहीं मिला था तो मैंने उसका जवाब दिया था कि हम नगाड़े आएंगे। संत मुरारी बापू ने इस दौरान इंदौर में पांच साल पहले के एक वीडियो का जिक्र किया और वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर भ्रम फैलाने की बात कही। उन्होंने कहा कि मानस कहता है कि पूरा जगत सीता-राम मय है। हमारी साधना, हमारा भजन या जो कहो वो मेरी समझ में दूसरों के लिए पीड़ादायक नहीं होना चाहिए। यदि हमारी बंदगी से दूसरों को कष्ट होता हो, कोई बीमार होता हो तो उसमें तो सबको विवेक बरतना चाहिए। मैं संवाद का ग्रंथ लेकर बैठा हूं। मैं केवल संवाद का व्यक्ति हूं और केवल संवाद की बात करता हूं।





सत्य तो सत्य रहेगा- बापू





संत मोरारी बापू ने अपनी ओर से सफाई देते बताया कि मैरे बयान को काटकर मीडिया में पेश किया गया। उन्होंने कहा कि पूरा सुनेगे तो कोई भी सज्जन इसको विवाद नहीं कह सकता है। मुझे कुछ उत्तर नहीं मिला था तो मैंने उसका जवाब दिया था कि हम नगाड़े आएंगे। मीडिया से बात करते हुए संत मुरारी बापू ने कहा कि कलयुग में सत्य को संख्या के साथ जोड़ दिया गया। सत्य कभी संख्या के साथ नहीं जुड़ना चाहिए। सत्य तो अकेला ही होता है। भगवान कृष्ण के सामने इतनी सेना थी लेकिन कृष्ण अकेले थे। सत्य तो सत्य रहेगा। उन्होंने कहा कि सबकी अपनी-अपनी विचारधारा होती है सब अपने-अपने ढंग से सोचते हैं।





हमारी संस्कृति सबका स्वागत करती- मुरारी बापू





मध्यप्रदेश के इंदौर शहर पहुंचे संत मुरारी बापू ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं ज्यादा टीवी नहीं देखता लेकिन अखबार में पढ़ा है कि सब समझौता करके हटा रहे हैं और आवाज कम कर रहे हैं। इस तरह हो तो ये अच्छी बात है। हमारी संस्कृति सबका स्वागत करती है। मैं सनातन वैदिक हिंदू धर्म का बालक हूं। हमारी पूरी परंपरा में राम उपासना है। मैं तो इसी परंपरा से चल रहा हूं। जैसे भगवान राम ने विभीषण को स्वीकारा, सुग्रीव को स्वीकारा तो उसी तरह मैं भी संवाद और स्वीकार के मार्ग पर चलता हूं। दिल से कहता हूं कि मैं सनातन वैदिक परंपरा का बालक हूं, राम-सीता का उपासक मगर मानस ने मुझे ये सिखाया कि पूरा जगत सीता-राम मयी है।



Madhya Pradesh मध्यप्रदेश इंदौर Indore मंत्री तुलसी सिलावट Minister Tulsi Silavat Omkareshwar ओंकारेश्वर हिंदू धर्म Hinduism Murari Bapu loudspeaker controversy मुरारी बापू लाउडस्पीकर विवाद