GWALIOR :ग्वालियर सहित 15 जिलों में बनेंगे से नो टू ड्रग्स-स्टुडेंट एक्टिविटी क्लब , कल शपथ लेंगे

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
GWALIOR :ग्वालियर सहित 15 जिलों में बनेंगे से नो टू ड्रग्स-स्टुडेंट एक्टिविटी क्लब , कल शपथ लेंगे



GWALIOR.  नशामुक्त भारत अभियान में शामिल जिलों के छात्र-छात्राओं को 12 अगस्त को नशा और ड्रग के विरूद्ध शपथ दिलाई जायेगी। केन्द्र शासन द्वारा मध्यप्रदेश में अभियान के 15 जिलों रीवा, जबलपुर, भोपाल, छिन्दवाड़ा, ग्वालियर, नीमच, इंदौर, उज्जैन, दतिया, नर्मदापुरम, मंदसौर, नरसिंहपुर, रतलाम, सागर और सतना के स्कूल और कॉलेज में 'से नो टू ड्रग्स-स्टुडेंट एक्टिविटी क्लब' स्थापित करने के भी निर्देश दिये गये हैं।



केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा कार्यक्रम के समन्वय के लिये राज्य-स्तरीय और सभी चयनित जिलों में जिला-स्तरीय नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिये गये हैं। जिला स्तरीय नोडल अधिकारी, सभी स्कूल और कॉलेज में अभियान के उद्देश्य, नशामुक्त जीवन की महत्ता, नशे का स्वास्थ्य और परिवार पर दुष्प्रभाव आदि बताने के साथ 12 अगस्त को शपथ कार्यक्रम भी करेंगे। कार्यक्रम की फोटो, वीडियो आदि ई-मेल द्वारा केन्द्र शासन को प्रेषित की जायेगी।



उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा देश के सभी राज्यों को नशामुक्त भारत अभियान में शामिल जिलों में 12 अगस्त को शपथ दिलाने के निर्देश जारी किये गये हैं। नशामुक्त भारत अभियान में देश के 272 जिले शामिल हैं। हाल ही में अभियान में मध्यप्रदेश को राज्यों में और दतिया को जिलों में प्रथम पुरस्कार मिला है।





शपथ जो लेनी है



आज हम एकजुट होकर नशा मुक्त भारत अभियान के तहत एक प्रतिज्ञा लेते हैं कि न केवल हमारे समुदाय, परिवार, दोस्त बल्कि खुद को नशामुक्त बनायेंगे, क्योंकि परिवर्तन भीतर से शुरू होता है, इसीलिए आओ मिलकर अपने ज़िले/राज्य __ (नाम) को नशामुक्त बनाने का संकल्प लें|



मैं प्रतिज्ञा करता हूँ कि मैं अपने देश को नशामुक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास करूँगा |



program . कार्यक्रम Campaign अभियान शपथ drug-free pledge activity established नशामुक्त एक्टिविटी स्थापित