Bhopal: अधिकारियों, कर्मचारियों को लगेगा कोरोना प्रिकॉशन डोज, जारी हुए निर्देश

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
Bhopal: अधिकारियों, कर्मचारियों को लगेगा कोरोना प्रिकॉशन डोज, जारी हुए निर्देश

Bhopal. मध्य प्रदेश में आगामी पंचायत चुनाव और नगरीय निकाय चुनाव में ड्यूटी वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आवश्यक सूचना जारी की गई है। जिसमें पंचायत और नगरीय निकाय के चुनाव में मतदान दलों और निर्वाचन कार्यों से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों को कोविड-19 वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज लगाई जाएगी। कोविड-19 प्रिकॉशन डोज लगाने की मंजूरी लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी के प्रस्ताव पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने दे दी है।





प्रस्ताव को मिली मंजूरी





स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी के प्रस्ताव पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मांडविया ने तत्काल स्वीकृति प्रदान करते हुए कहा कि आज से ही प्रिकॉशन डोज देना शुरू कर दें। स्वास्थ्य मंत्री ने एम.डी. एनएचएम प्रियंका दास को कहा कि समस्त कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनाव के मतदान दलों और निर्वाचन से जुड़े अन्य अधिकारी-कर्मचारियों को डोज लगवाने के लिए कहें।  मतदान दलों और अन्य कर्मचारियों के प्रशिक्षण सत्र स्थल पर डोज लगाने के लिये विशेष सत्रों का आयोजन किया जाए। वहीं जिन अधिकारी-कर्मचारियों की पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव में ड्यूटी है, वे ड्यूटी आदेश की जानकारी देकर डोज लगवाना सुनिश्चित करें।





फ्री में लगेगा 





आए दिन मध्यप्रदेश में फिर अचानक कोरोना के केस बढ़ने लगे है, जिसे देखते हुए पंचायत चुनाव चुनाव ड्यूटी वाले 7 लाख कर्मियों को फ्री में प्रिकॉशन डोज लगाया जाएगा। जिसे लेकर सभी कलेक्टरों को आदेश जारी कर दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी प्रशिक्षण केंद्रों पर टीकाकरण के लिए टीमें तैनात करने के निर्देश भी दिए गए हैं। फिलहाल 18 से 59 साल वालों को प्रकोशन डोज के लिए पैसो का भुगतान करना पड़ता है। चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को फ्रंटलाइन वर्कर्स की श्रेणी में रखकर ये निर्णय लिया गया है।





बढ़ी टीकाकरण की रफ्तार 





इस आदेश के साथ ही ग्वालियर में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ गई है । जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ आर के गुप्ता (Dr RK Gupta) ने बताया कि इसके लिए टीकाकरण के विशेष केंद्र भी बनाये गए हैं। प्रशिक्षण सत्र के दौरान ही ड्यूटी वालों से कहा जा रहा है कि वे सभी टीकाकरण सर्टिफ़िकेट साथ में रखें इसके  बड़ी संख्या में अधिकारी और कर्मचारी तीसरा डोज लगवाने पहुंच रहे हैं। डॉ गुप्ता ने बताया कि सोमवार को 701 लोगों को प्री कॉशन डोज लगाये गया । इनमे से ज्यादा चुनाव  से जुड़े लोग ही थे। उन्होंने बताया कि मंगलवार को भी सभी टीकाकरण केंद्र पर कोरोना से बचाव के टीके लगाये जाएंगे।



Madhya Pradesh कोरोना Corona मध्य प्रदेश public health department नगरीय निकाय चुनाव PANCHAYAT ELECTION Urban Body Election पंचायत चुनाव ELECTION DUTY चुनाव ड्यूटी precaution dose एहतियाती खुराक जन स्वास्थ्य विभाग