BHOPAL: राखी पर सरकार का महिलाओं को तोहफा, भोपाल इंदौर में सिटी बसों में नहीं लगेगा किराया, रात 9 बजे तक कर सकेंगी सफर 

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
BHOPAL: राखी पर सरकार का महिलाओं को तोहफा, भोपाल इंदौर में सिटी बसों में नहीं लगेगा किराया, रात 9 बजे तक कर सकेंगी सफर 

Bhopal. मध्यप्रदेश के भोपाल और इंदौर में रक्षाबंधन(Rakshabandhan) पर महिलाओं को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। गुरुवार को पूरे दिन महिलाएं रेड यानी, सिटी बसों में फ्री में सफर कर सकेंगी। भोपाल में कुल 273 बसों से महिलाएं कहीं भी आना-जाना करेंगी तो उन्हें एक रुपया भी नहीं देना पड़ेगा। सुरक्षा के लिए बसों में कैमरे और ट्रैकिंग सिस्टम लगे हैं। इंदौर में भी महिलाओं से किराया नहीं लिया जाएगा। सरकार की इस एक दिन की सौगात से बड़ी संख्या में महिलाओं को लाभ मिलेगा। भोपाल में BCLL (भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड) गुरुवार को महिलाओं-युवतियों को फ्री में बस सेवा देगी। सुबह साढ़े 6 से रात 9 बजे तक महिलाएं और युवतियां बसों में सफर कर सकेंगी। शहर के अलावा महिलाएं बसों से मंडीदीप भी आ-जा सकेंगी। महापौर मालती राय(Mayor Malti Rai) ने यह घोषणा की है।





18 रूट पर चलती हैं 273 बसें





भोपाल के 18 रूट पर कुल 273 बसें चलती हैं। ये बसें शहर के सभी एरियों को कवर करती हैं। बैरागढ़ के पास चिरायु हॉस्पिटल से लेकर अवधपुरी, न्यू मार्केट, अयोध्या बायपास, करोंद, एमपी नगर, मिसरोद, मंडीदीप, होशंगाबाद रोड, कटारा हिल्स, बैरागढ़ चिचली, कोलार रोड, गांधीनगर, बंगरसिया, रायसेन रोड, लांबाखेड़ा, नारियलखेड़ा, भौंरी समेत अधिकांश शहरी इलाकों में चलती है।





लाखों यात्री करते हैं सफर





भोपाल में सिटी बसों में एक दिन में करीब सवा लाख यात्री सफर करते हैं। इनमें एवरेज 60 हजार महिलाएं होती हैं। नौकरीपेशा के अलावा स्टूडेंट्स भी बसों से आना-जाना करते हैं। किराए के रूप में उन्हें न्यूनतम 7 और अधिकतम 42 रुपए लगते हैं। सभी बसों में जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम और कैमरे लगे हैं। सफर करते समय कोई भी शिकायत हो तो महिलाएं कॉल सेंटर नंबर- 9752399966 पर संपर्क कर सकती हैं।





इंदौर में भी आना-जाना फ्री





इंदौर में गुरुवार को रक्षाबंधन पर्व के मौके पर महिलाओं के लिए सिटी बस का सफर फ्री रहेगा। यानी बस में कहीं भी जाने-आने का कोई किराया उन्हें नहीं चुकाना पड़ेगा। महापौर एवं एआईसीटीएसएल बोर्ड के अध्यक्ष पुष्यमित्र भार्गव ने इसकी घोषणा की है। भार्गव ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में 11 अगस्त, गुरुवार को शहर में संचालित की जा रही 416 सिटी बसों, 56 आई बसों (बीआरटीएस) एवं 40 इलेक्ट्रिक बसों में महिलाएं मुफ्त यात्रा कर पाएंगी।



rakshabandhan news रक्षाबंधन न्यूज Rakshabandhan city buses fare free bus service Free bus in Bhopal and Indore रक्षाबंधन महिलाओं को तोहफा सिटी बस किराया फ्री बस सेवा भोपाल और इंदौर में फ्री बस