UJJAIN:  राशन दुकान पर मिलेगा 50 रुपये में अनलिमिटेड डाटा, पीएम वाणी योजना गरीबों के लिए बनी वरदान

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
UJJAIN:  राशन दुकान पर मिलेगा 50 रुपये में अनलिमिटेड डाटा, पीएम वाणी योजना गरीबों के लिए बनी वरदान

Ujjain. देश में लगातार डिजिटल इंडिया का दायरा बढ़ता जा रहा है। अब इस दिशा में एक और क्रांतिकारी पहल की शुरुआत होने जा रही है। देश में अब पीएम वाणी योजना (PM Wani Scheme) की शुरूआत होने जा रही है। यह योजना ऐसे लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इस योजना के जरिए 50 रुपये महीने में अनलिमिटेड डाटा मुहैया कराई जा रहा है। सबसे बड़ी बात यह है कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में उचित मूल्य की राशन की दुकान से ही आटे के साथ-साथ डाटा भी मिल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने घर-घर तक इंटरनेट पहुंचाने और सस्ती दरों पर डाटा मुहैया कराने के लिए सबसे महत्वाकांक्षी पीएम वाणी योजना को शुरू किया है।  इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश के उज्जैन में भी मिलना शुरू हो गया है। मध्य प्रदेश की पहली पीएम वाणी योजना को लेकर राशन की दुकान पर स्कीम खोल दी गई है। इसके तहत योजना के 3 दर्जन से ज्यादा ग्राहक भी बन गए हैं। पीएम वाणी योजना के जरिए ग्राहकों को 5 रुपये में डाटा मुहैया कराया जा रहा है। इसके अलावा 10 रुपये प्रतिदिन की दर से अनलिमिटेड डाटा की भी योजना है। यदि कोई व्यक्ति 1 महीने के लिए डाटा लेना चाहे, तो उसे सिर्फ 50 रुपये देना होंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि यह दर सरकार ने निर्धारित नहीं की, बल्कि उचित मूल्य की दुकान संचालित करने वाले ने ही अपनी लागत के अनुसार दर निर्धारित की है।





 इन उपभोक्ताओं को मिल रहा है लाभ





 उज्जैन के अब्दालपुरा इलाके में स्थित कंट्रोल पर पीएम वाणी योजना के तहत ब्रॉडबैंड लगाया गया है। फूड इंस्पेक्टर चंद्रशेखर बारोड़ के मुताबिक उचित मूल्य की दुकान से डेढ़ सौ मीटर की परिधि में जितने भी लोग आते हैं, वे इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सस्ती दरों पर लोगों तक इंटरनेट पहुंचाना है। कोई भी व्यक्ति छोटी से रकम देकर इंटरनेट का लाभ उठा सकता है। उचित मूल्य की दुकान संचालित करने वाला दुकानदार पीडीओ (पब्लिक टाटा ऑफिसर) के रूप में इंटरनेट का संचालन करता है।





 15 अगस्त तक खुल जाएंगे 51 सेंटर





 जिला खाद्य नियंत्रक एम एल मारु ने बताया कि 15 अगस्त तक पीडीएस की 51 दुकानों पर पीएम वाणी योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इसके लिए तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में इंटरनेट के माध्यम से उचित मूल्य की दुकानों पर बैंकिंग सिस्टम भी शुरू हो रहा है। सबसे पहले पोस्ट ऑफिस को जोड़ा जा रहा है, जिस प्रकार राष्ट्रीय कृत बैंकों के कियोस्क काम करते हैं, उसी तरह उचित मूल्य की दुकान पर पोस्ट ऑफिस से संबंधित लेन-देन का कार्य निर्विघ्न रूप से चलेगा। दुकान संचालक बीसी अर्थात बिजनेस कॉरस्पॉडेंट के रूप में भी सेवाएं देंगे।



unlimited data पीएम वाणी योजना बनी मददगार अब आटा के साथ मिलेगा डाटा MP राशन दुकान में मिलेगा डाटा पीएम वाणी योजना डिजिटल इंडिया Ujjain PM WANI Scheme Digital India data at affordable rates