DAMOH: निर्वाचित महिलाओं की जगह पतियों को शपथ दिलाने के मामले में पंचायत सचिव निलंबित, जिला पंचायत सीईओ की कार्रवाई 

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
DAMOH: निर्वाचित महिलाओं की जगह पतियों को शपथ दिलाने के मामले में पंचायत सचिव निलंबित, जिला पंचायत सीईओ की कार्रवाई 

Damoh. हटा जनपद की गैसाबाद पंचायत में महिला सरपंच और पंच की जगह उनके पतियों को  शपथ दिलाना पंचायत सचिव को भारी पड़ गया। कलेक्टर के निर्देश के बाद जिला पंचायत सीईओ ने पंचायत सचिव धुनसिंह राजपूत को निलंबित कर दिया है।  



यह था पूरा मामला



 हटा  जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत गैसाबाद में बुधवार को नव निर्वाचित सरपंच और पंचों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया,  लेकिन  निर्वाचित महिला सरपंच और 11 महिला पंचों के स्थान पर  पंचायत सचिव धुन सिंह ने यह शपथ उनके पतियों को दिला दी। इस शपथ ग्रहण समारोह का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ और कलेक्टर एसकृष्ण चैतन्य के पास मामला पहुंचा क्योंकि जिस प्रकार से महिला सशक्तिकरण का यहां मजाक बनाया गया। वह वाकई शर्मनाक था।  कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ को मामले में शीघ्र कार्रवाई के लिए कहा। सीईओ ने हटा जनपद सीईओ को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया और उनके द्वारा जांच करने के बाद पंचायत सचिव धुनसिंह राजपूत को निलंबित कर दिया गया। 



एक भी निर्वाचित महिला नहीं थी शामिल



गैसाबाद में  सरपंच पद अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित है, जिस पर सरपंच ललिता अहिरवार चुनीं गई और उनकी  जगह उनके पति विनोद अहिरवार ने शपथ ली थी। इसके अलावा इस पंचायत में 20 सदस्य हैं जिसमें 11 महिलाएं एवं 9 पुरुष पंच पद पर चुने गए हैं। 11 पंच महिलाओं की जगह भी उनके पतियों ने ही शपथ  ली थी। ग्राम पंचायत सचिव धुनसिंह के द्वारा शपथ दिलाने का वीडियो वायरल हुआ तब जिला पंचायत सीईओ ने पुनः महिलाओं की शपथ दिलाई थी।


Damoh News Panchayat secretary suspended Dhun Singh Rajput Zilla Panchayat CEO दमोह न्यूज पंचायत सचिव निलंबित पंचायत सचिव धुनसिंह राजपूत पत्नी को जगह पति को दिलाई शपथ गैसाबाद पंचायत पंचायत सचिव सस्पेंड पंचायत सचिव पर गिरी गाज पंचायत सचिव पर कार्रवाई