पन्ना टाइगर रिजर्व: तेंदुए ने किया जब बंदर का शिकार, पर्यटकों ने बनाया वीडियो

author-image
Arun Singh
एडिट
New Update
पन्ना टाइगर रिजर्व: तेंदुए ने किया जब बंदर का शिकार, पर्यटकों ने बनाया वीडियो

panna. जंगल की निराली दुनिया में आए दिन हैरतअंगेज नजारे देखने को मिलते हैं। ऐसा ही एक दुर्लभ नजारा 28 मई की सुबह पन्ना टाइगर रिजर्व (Panna Tiger Reserve) में पर्यटकों (Tourist) ने देखा और उसे अपने कैमरे में कैद कर लिया। दरअसल एक मादा तेंदुआ (leopard) बंदर (monkey) का शिकार करके उसे अर्जुन (कोहा) के विशाल वृक्ष की ऊंची डाल पर रखकर विश्राम कर रहा था। उसी समय जिप्सी में सवार पर्यटक वहां से गुजरे और उनकी नजर तेंदुए पर पड़ी। जिप्सियों के रुकने पर चौकन्ना तेंदुआ और भी सजग हो गया, उसने अपना किल (शिकार) मुंह में दबाया और पेड़ से नीचे उतर कर दूर चला गया।





मादा तेंदुआ बिजली की तरह दौड़ी





पर्यटक गाइड पुनीत शर्मा (Guide Puneet Sharma) ने बताया कि मादा तेंदुआ किल को मुंह में दबाए जा ही रहा था कि सामने से एक नर तेंदुआ आता नजर आया। मादा तेंदुआ को यह समझते देर नहीं लगी कि सामने आ रहा नर उसके शिकार को झपट लेगा। फिर क्या, मादा तेंदुआ बिजली की तरह अपने किल को मुंह में दबाकर सागौन के एक ऊंचे दरख़्त में पलक झपकते चढ़ गई। सुरक्षित ठिकाने पर पहुंचने के बाद मजे से वहां बैठकर शिकार को खाने लगी।





बंदरों से बाघ व तेंदुआ काफी चिढ़ते हैं





पुनीत शर्मा बताते हैं कि बंदरों से बाघ व तेंदुआ काफी चिढ़ते हैं। क्योंकि बंदर जंगल में जैसे ही बाघ और तेंदुए को देखते हैं। वे विशेष आवाज करके (अलार्म काल) दूसरे शाकाहारी वन्य प्राणियों को सचेत कर देते हैं। जिससे वन्य प्राणी खतरे का संकेत मिलते ही भाग जाते हैं और शिकारी को निराशा हाथ आती है। यही वजह है कि तेंदुआ बंदरों का शिकार सबसे ज्यादा करता है।



  



Madhya Pradesh मध्यप्रदेश Panna Tiger Reserve पन्ना टाइगर रिजर्व Leopard तेंदुआ HUNTING शिकार tourist पर्यटक monkey guide Puneet Sharma बंदर गाइड पुनीत शर्मा