बॉडी स्प्रे के विज्ञापन के प्रसारण पर रोक, रेप को बढ़ावा देने वाला बता रहे लोग

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
बॉडी स्प्रे के विज्ञापन के प्रसारण पर रोक, रेप को बढ़ावा देने वाला बता रहे लोग

Delhi. विवादों में घिरे लेयर शॉट (Layer Shot) बॉडी स्प्रे ((Body Spray)) के टीवी ऐड के प्रसारण पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Ministry of I&B) ने तत्काल रोक लगा दी है। मंत्रालय ने Advertising Code के तहत जांच के आदेश दिए हैं। इतना ही नहीं मंत्रालय ने ट्विटर और यूट्यूब से भी इस विज्ञापन के सभी क्लिप हटाने को कहा है। इस ऐड की हर तरफ घोर आलोचना हो रही है। सोशल मीडिया पर इस ऐड को लेकर भारी नाराजगी जताई जा रही है। परफ्यूम और बॉडी स्प्रे, लेयर आर शॉट की ट्विटर पर उसके दो नए विज्ञापनों के लिए भारी आलोचना की गई है। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के यूजर्स ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि यह ऐड रेप संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है। ट्विटर यूजर्स ने बलात्कार को बढ़ावा देने वाले खौफनाक विज्ञापनों के साथ आने के लिए ब्रांड की काफी आलोचना की है। दोनों विज्ञापनों को लेकर कई लोग पूछ रहे हैं कि इस तरह की घृणित कंटेंट को किसने मंजूरी दी।





जानिए पहले वीडियो में क्या दिखाया गया





बॉडी स्प्रे शॉट के एड में दिखाया गया कि एक कमरे में तीन लड़के आते हैं। उस कमरे में एक लड़का एक लड़की के साथ पहले से ही बैठा रहता है। वे दोनों एक बेड पर बैठे हुए रहते हैं। तीनों लड़के जब कमरे में आते हैं, तो लड़की सहम जाती है। उन तीनों में से एक लड़का कमरे में मौजूद लड़के से पूछता है कि शॉट तो मारा होगा। इस बात से वहां मौजूद लड़की गुस्सा जाती है। तब लड़का जवाब देता है कि हां मारा है। इसके बाद वे लड़के कहते हैं कि अब हमारी बारी है।







— Permanently Exhausted Pigeon (@monikamanchanda) June 3, 2022

  





दूसरे वीडियो में यह दिखाया गया





लेयर के शॉट बॉडी स्प्रे के दूसरे वायरल वीडियो में चार लड़के एक स्टोर में दिखाई देते हैं। वे स्टोर में उस जगह जाते हैं, जहां परफ्यूम रखे होते हैं। वहां, पहले से एक लड़की मौजूदा होती है। साथ ही शॉट का एक शीशी भी रखी होती है। तभी लड़के बात करते हैं कि हम चार है और यहां सिर्फ एक है, तो शॉट कौन लेगा। तभी लड़की पीछे मुड़ती है और वह उन लोगों की बातों से डरी हुई दिखाई देती है। लड़की के चेहरे पर गुस्सा भी दिखता है। उसे लगता है कि वे लोग उसके बारे में बात कर रहे थे।







— Swati Maliwal (@SwatiJaiHind) June 4, 2022





लोगों की प्रतिक्रिया





ट्विटर पर कई यूजर ने कहा कि ये ऐड बलात्कार को बढ़ावा दे रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, "इस तरह के बीमार और घृणित एड कैसे स्वीकार हो जाते हैंय़ क्या @layerr_shot विकृतियों से भरा है?" एक अन्य ट्विटर यूजर ने लिखा, "जिस किसी ने भी नए Layer'r  शॉट ऐड के बारे में सोचा, लिखा, निर्मित, अभिनय किया और उन्हें मंजूरी दी, आप में से प्रत्येक पर मुझे बेहद शर्म आ रही है।" एक अन्य ट्विटर यूजर ने कहा, "@layerr_shot बलात्कार की संस्कृति को कायम रखने का काम कर रहे हैं। सोनी लिव कृपया इन #Layershot विज्ञापनों का प्रसारण बंद कर दें।" एक अन्य यूजर ने लिखा, "विज्ञापनों के लिए कुछ नियम होने चाहिए। शॉट डीओ ऐड वास्तव में घृणित है। हालांकि मुझे पता था कि यह एक ऐड था और ऐसा नहीं होगा। लेकिन एक सेकंड के लिए डर वास्तविक था।" ये ऐड इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच के दौरान सोनी लिव पर प्रसारित किए जा रहे हैं।



बॉडी स्प्रे लेयर शॉट Women Commission promoting rape culture TV ad body spray Ministry of Information and Broadcasting on broadcast of layer shot वीडियो वायरल महिला आयोग video viral रेप संस्कृति को बढ़ावा दे रहा के प्रसारण पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय टीवी ऐड