एक्साइज ड्यूटी घटाने को लेकर पेट्रोल पंप डीलरों ने किया प्रदर्शन

author-image
Anjali Singh
एडिट
New Update
एक्साइज ड्यूटी घटाने को लेकर पेट्रोल पंप डीलरों ने किया प्रदर्शन

Bhopal. केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाएं जाने के बाद राजधानी के पेट्रोल पंप डीलर्स ने इंडियन आयल के ऑफिस के बाहर सरकार के विरोध में प्रदर्शन किया। डीलर्स का कहना है कि एक्साइज ड्यूटी कम होने के बाद उन्हें घाटा हुआ है। जिसे लेकर कमीशन बढ़ाने की मांग की गई। प्रदेशभर के पेट्रोल पंप डीलर राजधानी भोपाल पहुंचे, यहां उन्होंने इंडियन आइल ऑफिस के बाहर जमकर नारेबाजी और प्रदर्शन किया।





मध्यप्रदेश पेट्रोल पंप ओनर्स एसोसिएशन ने कहा कि अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में भिन्नता के कारण कीमतों में अंतर होता है। और मध्यप्रदेश में पेट्रोल और डीजल के परिवहन पर लगने वाले भाड़े के कारण प्रदेश में इनकी कीमत में अलग-अलग जगहों पर करीब तीन रुपए तक का अंतर होता है।









कितनी हुई कटौती





पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों से आम जनजीवन पर पड़ रहे असर को देखते हुए केंद्र सरकार ने दाम में कटौती की घोषणा की थी। जिसके बाद राजधानी भोपाल में पेट्रोल का दाम 9.49 रुपये प्रति लीटर घट गया, जबकि डीजल 7.26 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ है। भोपाल में पेट्रोल अब 108.63 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है, जबकि इससे पहले इसकी कीमत 118.12 रुपये प्रति लीटर थी। वहीं डीजल अब 93.88 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है, जो इससे पहले 101.14 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर मिल रहा था।



protest petrol pump पेट्रोल पंप विरोध Indian Oil petrol पेट्रोल डीजल dealers excise duty diesel डीलर उत्पाद शुल्क भारतीय तेल