पीतांबरा माई की रथ यात्रा की तैयारी, पुरी की तरह दतिया में शुरू होगी नई परंपरा

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
पीतांबरा माई की रथ यात्रा की तैयारी, पुरी की तरह दतिया में शुरू होगी नई परंपरा

मनोज चौबे, Gwalior. दतिया की विश्व विख्यात पीताम्बरा पीठ पर दिवाली जैसा नजारा दिखाई दिया। 4 मई को मां पीताम्बरा के प्रकट दिवस और दतिया के गौरव दिवस की पूर्व संध्या पर मंदिर में श्रद्धालुओं ने प्रशासन के सहयोग से 1 लाख दीपक जलाए। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भी पीताम्बरा पीठ पर पहुंचे और उन्होंने भी दीप जलाए। मंदिर के अंदर, बाहर और हरिद्रा सरोवर के आस-पास दिए जलने से मंदिर का अद्भुत नजारा दिखा। 4 मई को माता की रथ यात्रा निकलेगी। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए वसुंधरा राजे भी पहुंचीं हैं। पीताम्बरा पीठ ट्रस्ट की अध्यक्ष इस समय वसुंधरा राजे हैं। कल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दतिया पहुंच कर रथयात्रा में शामिल होंगे।





कल निकलेगी रथ यात्रा





प्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा आज से दतिया के दो दिवसीय दौरे पर हैं। दतिया के पीतांबरा पीठ मंदिर में 4 मई को मां बगलामुखी देवी का प्रकट उत्सव मनाया जाएगा। वहीं आज अक्षय तृतीया के मौके पर मंदिर में 1 लाख दिए प्रज्वलित किए गए। जहां गृह मंत्री ने दीप उत्सव में भाग लेकर दीप प्रज्वलित किए। वहीं कल आयोजित पीतांबरा माई की रथ यात्रा की तैयारियों का जायजा भी लिया। इसको लेकर मंदिर में राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और पूर्व मंत्री माया सिंह से आयोजन को लेकर चर्चा की।





गृहमंत्री ने ये कहा 





गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया से कहा कि पूरा दतिया भक्तों के स्वागत के लिए आतुर है। दतिया में सभी होटल और सभी लॉज में निशुल्क खाने और ठहरने की व्यवस्था माई के भक्तों के द्वारा माई के भक्तों के लिए की गई है। स्वामी जी के शिष्यों और माई के भक्तों द्वारा 4 मई को दतिया में अनूठी परंपरा शुरू होने जा रही है, इसमें माई स्वयं अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण करेंगी।



 



Vasundhara Raje वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Chief Minister Shivraj Singh Chouhan Home Minister Narottam Mishra गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा दतिया Pitambara Peeth गौरव दिवस Pride Day Datia रथयात्रा rath yatra Manifest Day पीताम्बरा पीठ प्रकट दिवस