RATLAM: पश्चिम रेल मंडल में दो दिनों में दूसरा बड़ा हादसा, मालगाड़ी के 16 डिब्बे बेपटरी, दिल्ली-मुंबई रेल रूट की ट्रेनें प्रभावित

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
RATLAM: पश्चिम  रेल मंडल में दो दिनों में दूसरा बड़ा हादसा, मालगाड़ी के 16 डिब्बे बेपटरी, दिल्ली-मुंबई रेल रूट की ट्रेनें प्रभावित

आमीन हुसैन, Ratlam. पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल में दो दिनों में दूसरा बड़ा रेल हादसा हो गया। देर रात दिल्ली-मुंबई रूट पर दाहोद के पास मालगाड़ी के 16 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे दिल्ली-मुंबई रेल लाइन पर यातायात पूरी तरह से ठप्प हो गया है। ट्रेनों को दूसरे रास्ते पर डायवर्ट कर चलाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार दिल्ली-मुंबई रूट पर हादसा रात करीब 1 बजे का बताया जा रहा है। घटना गुजरात राज्य के दाहोद के समीप मंगलमऊड़ी और लिमखेड़ा स्टेशन के बीच में हुई है। सूचना मिलते ही रात को रतलाम से राहत दल मौके पर पहुंच गया। इनके साथ रेलवे के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंचे है। फिलहाल घटना के कारणों का खुलासा नहीं हो सका है।





कोच और पहिए हुए अलग





हादसे के दौरान मालगाड़ी के पहिए कोच से अलग हो गए। इससे हादसे की तीव्रता का अंदाजा लगाया जा सकता है। दिल्ली-मुंबई की मुख्य लाइन पर हादसा होने के बाद रतलाम की ओर से आने वाली सभी ट्रेनों को भोपाल और चितौड़गढ़ रुट पर डायवर्ट किया गया है। रात को एआरटी घटना स्थल के लिए रवाना हो गई थी, सुबह 5 बजे करीब एक टीम ओर रवाना हुई। इसके अतिरिक्त आसपास के स्टेशनों से सभी राहत कार्य के लिए टीमों को बुलाया गया है।





दो दिन में दूसरा बड़ा हादसा





रतलाम रेल मंडल में बीते दो दिन के दौरान दूसरा बड़ा रेल हादसा है। पहले रतलाम रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म से इंदौर-उदयपुर एक्सप्रेस लुढ़की थी, जिसके दो डिब्बे बेपटरी हुए थे। इस हादसे की जांच शुरू हुई थी कि अब दिल्ली-मुंबई लाइन पर एक और बड़ा हादसा हो गया।





23 ट्रेनों के मार्ग बदले



गुजरात के दाहोद के समीप मंगलमऊड़ी और लिमखेड़ा स्टेशन के बीच ये हादसा होने के चलते करीब 23 ट्रेनों प्रभावित हो रही हैं।दिल्ली-मुंबई राजधानी एक्सप्रेस, अगस्त क्रांति एक्सप्रेस, सोमनाथ-जबलपुर एक्सप्रेस, मुंबई सेन्ट्रल-इंदौर अवंतिका एक्सप्रेस, पुणे-इंदौर एक्सप्रेस, दाहोद-रतलाम ट्रेन सहित अन्य कई गाड़ियां प्रभावित हुई हैं। जिसके चलते 23 ट्रेनों के रूट चेंज किए गए हैं। मार्ग दोपहर तक चालू किए जाने की सम्भावना हैं। 





दाहोद रतलाम उज्जैन मेमू निरस्त





रेल दुर्घटना की सूचना मिलते ही रतलाम रेल मंडल से रखरखाव के लिए दल रवाना कर दिया गया है।  रतलाम से रात करीब12.50 बजे दल को रवाना किया गया है इस दल के अलावा रेल मंडल के आला अधिकारी जिसमे स्वयं डीआरएम विनीत गुप्ता भी शामिल है, दल के साथ गए है। मंगल मोहड़ी ओर लिमखेडा यार्ड में यह दुर्घटना हुई है अप लाइन याने की रतलाम से दाहोद के बीच हुई इस रेल दुर्घटना में रात करीब 4 बजे रखरखाव का कार्य शुरू किया गया। रेलवे ने रेल दुर्घटना के बाद नई दिल्ली-मुंबई राजधानी, अगस्त क्रांति राजधानी, गरीब रथ, सोमनाथ जबलपुर एक्सप्रेस, मुंबई से इंदौर आने वाली अवंतिका एक्सप्रेस, मुंबई जयपुर एक्सप्रेस, पुना इंदौर एक्सप्रेस जबलपुर सोमनाथ एक्सप्रेस को रास्ते में रोक दिया है इन ट्रेनों को  रतलाम से चितौड़गढ़, अजमेर, अहमदाबाद होकर मुम्बई चलाया जाएगा और मुम्बई से आने वाली ट्रेन भी इसी परिवर्तित मार्ग से आएगी इसके अलावा दाहोद हबीबगंज और दाहोद रतलाम उज्जैन मेमू को निरस्त किया गया है।



 



रतलाम में रेल हादसा पश्चिम  रेल मंडल ट्रेन हादसे की खबरें Indore-Udaipur Express derailed goods train derailed Western Railway Division दिल्ली-मुंबई रेल रूट की ट्रेनें प्रभावित मालगाड़ी के 16 डिब्बे बेपटरी मालगाड़ी के पहिए पटरी से उतरे दिल्ली-मुंबई रेल रूट बाधित रतलाम में ट्रेन बेपटरी