REWA:जिला पंचायत में सबसे ज्यादा निर्दलीय सदस्य चुने गए, इन्हीं पर अध्यक्ष बनाने का दारोमदार; BJP के 20 में से 4 कैंडिडेट ही जीते

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
REWA:जिला पंचायत में सबसे ज्यादा निर्दलीय सदस्य चुने गए, इन्हीं पर अध्यक्ष बनाने का दारोमदार; BJP के 20 में से 4 कैंडिडेट ही जीते

राकेश मिश्रा, REWA. जिला पंचायत के वार्ड सदस्यों के सारणीकरण के बाद परिणामों की घोषणा कर दी गई है। इस बार जिला पंचायत चुनाव में निर्दलियों का दबदबा रहा। कांग्रेस का भी परचम लहराया, जबकि बीजेपी के अधिकृत 4 प्रत्याशी ही चुनाव जीत सके। अब अध्यक्ष को लेकर पूरा दारोमदार निर्दलियों पर टिका हुआ है। जीते हुए निर्दलीय सदस्य जिस तरफ झुकेगें, उसी दल का अध्यक्ष बनेगा।



जिला पंचायत रीवा अध्यक्ष पद अनुसूचित जनजाति (ST) का है और परिणाम की घोषणा होने के बाद अब भाजपा-कांग्रेस की नजर अध्यक्ष की कुर्सी पर टिकी हुई है।





बीजेपी के 20 प्रत्याशियों में से 4 ही जीते





बीजेपी ने अधिकृत रूप से 20 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे थे, जिसमें से वार्ड क्रमांक 3 से जीना विजयी हुईं। इसी तरह वार्ड 12 से प्रणव सिंह, वार्ड 20 से पुष्पा पटेल और वार्ड 19 से केडी शुक्ला विजयी हुए। हालांकि, अन्य जो सदस्य निर्वाचित हुए हैं, उसमें से कई बीजेपी से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन पार्टी ने उन्हें अधिकृत प्रत्याशी नहीं बनाया था। कांग्रेस दावा कर रही है कि उसके 7 सदस्य निर्वाचित हुए।





निर्दलियों ने बाजी मारी





सबसे ज्यादा 21 निर्दलीय सदस्य निर्वाचित हुए है। जिला पंचायत अध्यक्ष का पद एसटी महिला है। कई निर्वाचित सदस्यों ने अध्यक्षी की दावेदारी जताई है। इंजी. जीना, सुन्दरिया कोल, बूटीबाई कोल, सुमन कोल, नीता कोल ने अध्यक्ष पद की दावेदारी जताई है। कांग्रेस और बीजेपी दोनों दलों ने जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी को लेकर दांव-पेंच लगाना शुरू कर दिया है। इसमें निर्दलीय सदस्यों की सबसे अहम भूमिका होगी।





रीवा जिला पंचायत के 32 वार्डों में हुई थी वोटिंग





पंचायत चुनाव में रीवा जिला पंचायत के 32 वार्डों के लिए तीन चरणों में मतदान कराया गया। सारणीकरण के बाद इनके परिणामों की घोषणा कलेक्ट्रेट सभागार में की गई। निर्वाचन आयोग के ऑब्जर्वर आरआर गंगारेकर (रिटायर्ड आईएएस) की मौजूदगी में सारणीकरण का कार्य किया गया। कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने परिणामों की घोषणा की और निर्वाचित जिला पंचायत सदस्यों को सर्टिफिकेट दिए। गंगारेकर ने कहा कि पंचायत चुनाव के लिए रीवा जिला प्रशासन ने बहुत शानदार व्यवस्था की। निष्पक्ष और बिना किसी बाधा के चुनाव हुए। उम्मीदवारों ने भी निर्वाचन कार्य में पूरा सहयोग दिया। नव निर्वाचित जिला पंचायत सदस्यों को बधाई देते हुए कलेक्टर ने कहा कि जनता ने आप सब पर क्षेत्र के विकास के लिए जो विश्वास जताया है, उस पर खरा उतरने का प्रयास करें।



शिवराज सिंह चौहान SHIVRAJ SINGH CHOUHAN CONGRESS कांग्रेस BJP बीजेपी मप्र मुख्यमंत्री Rewa रीवा जिला पंचायत सदस्य MP CM mp panchayat election Zilla Panchayat Memmber Independent Member मप्र पंचायत चुनाव निर्दलीय सदस्य