Gwalior: आक्रोशित भीड़ ने शहर में लगाया जाम, स्टेशन पर किया कब्जा

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
Gwalior: आक्रोशित भीड़ ने शहर में लगाया जाम, स्टेशन पर किया कब्जा



Gwalior. सेना में शुरू होने वाली अग्निपथ भर्ती के विरोध की आग ग्वालियर तक पहुंच गई है। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत युवाओं को चार वर्ष के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। इसमें तय राशि मिलेगी, लेकिन रिटायरमेंट के बाद कोई अन्य भत्ते-रकम नहीं मिलेगी। इसके खिलाफ ग्वालियर में सेना में भर्ती की तैयारी में जुटे सैकड़ों छात्र 16 जून को अचानक सड़कों पर उतर आए और ग्वालियर-इटावा हाईवे जाम कर दिया। इसके बाद गुस्साई युवाओं की भीड़ बायरल नगर रेलवे स्टेशन में घुस गई और पटरियों पर लकड़ी और पत्थर डाल कर रास्ता रोक दिया। उन्होंने  स्टेशन परिसर में तोड़फोड़ भी की और लगभग आधा घण्टे तक स्टेशन पर कब्जा करके रखा।





इससे दिल्ली से मुम्बई,भोपाल और दक्षिण की तरफ जाने वाली ट्रेनें ऐहतियातन मुरैना और धौलपुर आदि पिछले स्टेशन पर ही रोक दिया गया। अग्नि सैनिकों की भर्ती के खिलाफ गोला का मंदिर इलाके के सैकड़ो की संख्या में छात्र और युवा सड़क पर उतर आए । उन्होंने गाड़ियों के टायर जलाकर सड़कों पर रकह दिए और भारत सरकार के खिलाफ और अग्नि सैनिकों की भर्ती बन्द करो के नारों के सड़क को जाम करके बैठ गए।





हाईवे जाम किया जाम



गोला का मंदिर इलाके से पिंटो पार्क की तरफ जाने वाला यह शहर का मुख्य मार्ग तो है ही यह 192 ग्वालियर -इटावा राष्ट्रीय राजमार्ग को भी जोड़ता है तथा भिण्ड जाने वाले वाहन भी यहीं से जाते है और एयरपोर्ट जाने का भी यही मार्ग है। जाम के चलते हाइवे ठप्प पड़ गया और एयरपोर्ट तथा भिण्ड जाने वालों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।





पुलिस से टकराव





इस दौरान पुलिस और प्रशासन के अफसर और बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स वहां पहुंच गया । उन्हें उत्तेजित आंदोलनकारी युवाओं को समझाने की कोशिश की लेकिन वे नही माने तो कई बार हल्का बल प्रयोग कर खदेड़ा भी । इस बीच उन्होंने बीच सड़क पर टायर जलाकर सड़कों को अवरुद्ध कर दिया।





रेल्वे स्टेशन पर की तोड़फोड़





स्टेशन पहुंचे उपद्रवियों ने जमकर उत्पात मचाया,स्टेशन के अंदर प्लेटफॉर्म पर भी तोड़फोड़ की और वहां लगी कुर्सियां उखाड़कर पटरी पर रख दी ।



central government केंद्र सरकार protest युवाओं भर्ती Planning योजना Army Youth सेना विरोध Recruitment fire path अग्नि पथ