11 निकायों में BJP को बहुमत, कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में 6 में से 4 नगर पालिका में काबिज, उमरिया में आप का खाता खुला

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
11 निकायों में BJP को बहुमत, कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में 6 में से 4 नगर पालिका में काबिज, उमरिया में आप का खाता खुला

BHOPAL. मध्य प्रदेश के 46 नगरीय निकायों के लिए हुए मतदान की मतगणना आज यानी 30 सितंबर को जारी है। वोटों की गिनती सुबह नौ बजे से शुरू हुई। 18 जिलों की 17 नगर पालिका और 29 नगर परिषद में 27 सितंबर को मतदान कराया गया था। मतगणना केंद्र में मोबाइल ले जाने पर रोक रहेगी। एमपी राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। BJP बड़ी लीड लिए हुए है। 17 नगर पालिका में से 11 पर BJP को बहुमत मिला। सबसे बड़ा उलटफेर कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में सामने आ रहा है। यहां बीजेपी ने 6 में से 4 निकाय कांग्रेस से छीन लिए। उमरिया में आप के खाते में एक सीट गई है। यहां पाली नगर पालिका में आम आदमी पार्टी की संध्या रानी पार्षद चुनी गई हैं।





सागर जिले की कर्रापुर नगर परिषद चुनाव का नतीजा







  • कुल वार्ड- 15



  • बीजेपी ने जीते- 9


  • कांग्रेस- 2


  • निर्दलीय- 3


  • बीएसपी- 1






  • रतलाम जिले की सैलाना नगर परिषद् पर कांग्रेस का कब्जा







    • कुल वार्ड- 15



  • कांग्रेस - 9


  • बीजेपी- 4


  • निर्दलीय- 2






  • छिंदवाड़ा का नतीजा





    छिंदवाड़ा की हरई नगर परिषद में कांग्रेस ने 13 वार्ड में जीत दर्ज की, बीजेपी को सिर्फ 1 सीट मिली। 1 पार्षद निर्दलीय चुना गया। इससे पहले यहां बीजेपी की परिषद थी। छिंदवाड़ा की ही पांढुरना नगर पालिका में बीजेपी ने 2 वार्ड में जीत दर्ज की। पांढुरना के दमुआ में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभा में कहा था- आपने सांसद नहीं दिया, विधायक नहीं दिया, एक पार्षद तो जिता दो। मोहगांव नगर परिषद में बीजेपी का कब्जा हो गया है। यहां 9 सीट बीजेपी तो 6 सीट कांग्रेस ने जीतीं। छिंदवाड़ा की जु्न्नारदेव नगर पालिका में शुरुआती रुझान में बीजेपी 5 सीट पर आगे है। कांग्रेस 4 सीट पर आगे चल रही है।





    छिंदवाड़ा में सबसे ज्यादा बागी





    छिंदवाड़ा की 6 निकायों पांढुर्ना, जुन्नारदेव, सौंसर, मोहगांव, हर्रई और दमुआ के 111 वाडों में कुल 402 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस-बीजेपी के 50 से ज्यादा बागियों सहित आम आदमी पार्टी, बीएसपी और गोंडवाना की मौजूदगी ने चुनावी रण को रोचक बना दिया है। बीजेपी के सर्वाधिक 33 बागी चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस के भी लगभग इतने ही बागी हैं। बीजेपी बागियों को निष्कासित कर चुकी है, लेकिन कांग्रेस ने बागियों पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है।





    17 नगरपालिका और 29 नगर परिषद का फैसला





    मतगणना कुल कुल 17 नगरपालिका और 29 नगर परिषद के लिए हो रही है। इनमें 6 नव-गठित नगर परिषद भी शामिल हैं। सभी निकायों में कुल 814 वार्ड है। चुनाव परिणाम आने के बाद पार्टियां अध्यक्ष पद के लिए तय सीमा में नाम घोषित करेंगी, जिसके बाद वोटिंग कराकर अध्यक्ष का चुनाव होगा। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। सेसटिंव बूथों पर अतिरिक्त सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। आयोग ने संबंधित जिले के अधिकारियों को काउंटिंग से संबंध में निर्देश दिए हैं।





    हर्रई नगर परिषद में कांग्रेस का कब्जा





    छिंदवाड़ा में बीजेपी ने चार निकायों पर कब्जा जमा लिया है, जबकि कांग्रेस यहां सिर्फ दो निकायों पर ही अपनी सत्ता बचा सकी। जिले के हर्रई और पांढुर्णा में कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन किया। कांग्रेस ने परिषद के 15 वॉर्डों में से 13 पर कब्जा जमाया,  एक पर निर्दलीय और एक में बीजेपी पार्षद ने जीत हासिल की। नगर परिषद मोहगांव में बीजेपी ने बाजी मार ली है। यहां हुए चुनाव में 15 वॉर्डों में से 9 पर बीजेपी, 6 में कांग्रेस पार्षद ने अपनी जीत दर्ज की है। नगर पालिका परिषद सौसर में कांग्रेस ने शर्मनाक प्रदर्शन किया है, यहां 15 में से 14 सीट पर बीजेपी और एक पर निर्दलीय पार्षद प्रत्याशी ने चुनाव जीतकर कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया है। 





    दमुआ में भी बीजेपी ने लहराया परचम





    जुन्नारदेव की तरह दमुआ में भी बीजेपी ने बाजी मार ली है। यहां कांग्रेस से नगरपालिका छीनकर बीजेपी ने अपना परचम लहरा दिया है, हालांकि यहां कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन फिर भी भाजपा से पिछड़ गई। जादुई आंकड़े की बात करें तो बीजेपी नौ कांग्रेस आठ और एक सीट पर निर्दलीय ने जीत दर्ज की है। 





    पांढुर्ना में 10 सीट पर सिमटी बीजेपी





    पांढुर्णा में कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन किया और यहां 30 में से 17 सीटों पर कांग्रेस पार्षदों ने जीत हासिल की। जबकि बीजेपी महज 10 सीट पर सिमट कर रह गई। हालांकि तीन सीट पर निर्दलीय पार्षदों ने कब्जा जमाने में कामयाबी हासिल की है। पिछले चुनाव में यहां निर्दलीय प्रत्याशी प्रवीण पालीवाल नगर पालिका अध्यक्ष चुने गए थे, जो पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सीताशरण शर्मा के रिश्तेदार थे। बाद में उन्होंने बीजेपी ज्वाइन कर ली थी, लेकिन उनकी कार्यशैली से जनता में नाराजगी थी जिसका खामियाजा बीजेपी को इस चुनाव में भुगतना पड़ा।





     जुन्नारदेव में बीजेपी जीती





    महिला मोर्चा की पूर्व अध्यक्ष उषा भमोरे को बीजेपी से बगावत करना भारी पड़ गया। वह बुरी तरह से चुनाव हार गई। चुनाव पूर्व टिकट वितरण को लेकर उषा भमोरे ने बीजेपी से बगावत कर अपना अध्यक्ष का निर्दलीय पर्चा दाखिल किया था, लेकिन उनकी यह युक्ति काम नहीं आई और उन्हें निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा। 





    आदिवासी अंचल जुन्नारदेव नगर पालिका में भाजपा ने कब्जा जमा लिया है। यहां हुए रोमांचक मुकाबले में भाजपा ने कुल 18 वॉर्ड में से 11 वॉर्डों में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। वहीं, कांग्रेस छह और एक सीट निर्दलीय के खाते में गई है। यहां पूर्व में कांग्रेस की परिषद थी ऐसे में एंटी इनकंबेंसी फैक्टर भाजपा के लिए अच्छा साबित हुआ। जीत के बाद भाजपा में उत्साह का माहौल देखा जा रहा है वहीं कांग्रेस कार्यालय में सन्नाटा पसरा हुआ है।





    खरगोन में बीजेपी का सफाया





    खरगोन के मण्डलेश्वर नगर परिषद चुनाव में बीजेपी का सफाया हो गया है। यहां कांग्रेस के 10 और बीजेपी के 4 पार्षद जीत पाए। 1 निर्दलीय पार्षद ने की जीत हासिल की। मण्डलेश्वर पूर्व मंत्री विधायक डॉ विजयलक्ष्मी साधौ का क्षेत्र है।



     



    urban body elections नगरीय निकाय चुनाव MP Nagriya Nikay Chunav 2022 Counting of votes will be done in 46 urban bodies of Madhya Pradesh today मध्‍य प्रदेश के 46 नगरीय निकायों में आज होगी मतगणना