रीवा ADM और सिंगरौली भू-अर्जन कार्यालय के बाबू रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार, रीवा लोकायुक्त की कार्रवाई

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
रीवा ADM और सिंगरौली भू-अर्जन कार्यालय के बाबू रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार, रीवा लोकायुक्त की कार्रवाई

REWA. रीवा लोकायुक्त की टीम ने बड़ी कार्यवाही करते हुए एडीएम कार्यालय के बाबू को रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है। बाबू ने मैरिज सर्टिफिकेट बनाने के नाम पर रिश्वत मांगी थी। वहीं सिंगरौली में भू अर्जन कार्यालय का बाबू भी 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए कार्यालय से ही गिरफ्तार किया गया है। सिंगरौली के भू अर्जन कार्यालय के बाबू ने एक किसान से जमीन के मुआवजे की फाइल भुगतान के लिए भेजने के एवज में 20 हजार रुपए की रिश्वत ले मांगी थी।  





सिंगरौली के भू अर्जन कार्यालय से ग्राम बिलवाल थाना लगाडोल निवासी किसान हरी लाल शाह पिता रामचरण शाह को भू अर्जन से जमीन के मुआवजे का भुगतान होना था। आवेदक भू अर्जन की मुआवजा राशि के लिए कई दिनों से भटक रहा था, लेकिन कलेक्टर कार्यालय परिसर में स्थित भू-अर्जन कार्यालय का बाबू सहायक ग्रेड-3 रविंद्र फाइल रोक कर बैठा था। साथ ही रिश्वत के तौर पर लगातार 20 हजार रुपए की मांग कर रहा था। परेशान होकर आवेदक ने इसकी शिकायत लोकायुक्त थाने में की थी। आवेदक का कहना था कि उक्त बाबू भुगतान के लिए फाइल ही नहीं भेज रहा है। लोकायुक्त कार्यालय ने पूरी योजना बनाकर आवेदक को 20 हजार रुपए के साथ बाबू के पास भेजा। गुरूवार दोपहर जैसे ही बाबू ने आवेदक से राशि ली, लोकायुक्त डीएसपी राजेश पाठक ने ट्रेप कर लिया। टीम में प्रवीण सिंह परिहार, विजय पाण्डेय, सुरेश साकेत, मुकेश मिश्रा, पवन पाण्डेय, शाहिद खान, शेलैंन्द्र मिश्रा आदि शामिल थे। 





एडीएम कार्यालय का बाबू 3500 रुपए रिश्वत लेते गिरफ्तार, मैरिज सर्टिफिकेट के लिए मांगे थे पैसे





वहीं रीवा के अपर कलेक्टर शैलेंद्र कुमार सिंह के कार्यालय के बाबू आशुतोष मिश्रा को 3500 रुपए की रिश्वत लेते हुए लोकायुक्त की टीम ने एडीएम कार्यालय से ही गिरफ्तार किया है। लोकायुक्त थाने में मुनीश कुमार प्रजापति ने 3 अगस्त को शिकायत की थी कि उसे विवाह प्रमाण पत्र की आवश्यकता है, जिसके लिए उसने 23 जून 2022 को कलेक्टर कार्यालय रीवा में आवेदन जमा किया हैं, किंतु उसे आजतक विवाह प्रमाण पत्र बनाकर नहीं दिया गया है। एसडीएम कार्यालय का बाबू आशुतोष मिश्रा मैरिज सर्टिफिकेट बनाने के एवज में 6000 रुपए की रिश्वत मांग रहा है। उसने धमकी दी है कि पैसे नहीं दोगे तो आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। आरोपी पूर्व में 1000 रुपए ले चुका है। अब 3500 रुपए मांग रहा है। शिकायत पर कार्यवाही करते हुए लोकायुक्त कार्यालय की टीम गुरूवार को एडीएम कार्यालय पहुंची और जैसे ही आवेदक से बाबू आशुतोष मिश्रा ने राशि ली, उसे लोकायुक्त कार्यालय के निरीक्षक प्रमेंद्र कुमार ने ट्रेप कर लिया। उसके खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रही है। ट्रेप दल में निरीक्षक जिया उल हक, उप निरीक्षक आकांक्षा पांडे, उप निरीक्षक रितुका शुक्ला आदि शामिल थे।



 



Rewa News रीवा न्यूज Singrauli News सिंगरौली न्यूज Rewa Lokayukta action Babu of ADM office took bribe sought bribe for marriage certificate Land Acquisition Office of Singrauli रीवा लोकायुक्त कार्रवाई एडीएम कार्यालय के बाबू ने ली रिश्वत मैरिज सर्टिफिकेट के लिए मांगी घूस सिंगरौली का भू अर्जन कार्यालय