Gwalior : 500 से ज्यादा CCTV खंगाले और डाका डालने वाले बदमाशों को दबोचा

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
Gwalior : 500 से ज्यादा CCTV खंगाले और डाका डालने वाले बदमाशों को दबोचा

Gwalior. ग्वालियर के गोला का मंदिर थाना क्षेत्र की पंचशील कॉलोनी में प्रोफेसर के घर हुई डकैती का पुलिस ने 36 घंटे में खुलासा कर दिया है। बदमाशों ने प्रोफेसर के घर दिनदहाड़े बंदूक की नोंक पर परिवार के लोगों को बंधक बनाकर कैश और गहने लूटकर ले गए थे। पुलिस ने 500 से ज्यादा CCTV खंगाले, सैकड़ों मोबाइल की लोकेशन चेक की और इनके सहारे पुलिस बदमाशों तक पहुंच गई। पुलिस ने लूट का कुछ माल भी बरामद किया है।





ऐसे हुई थी वारदात





स्थानीय एमआईटीएस इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रोफेसर शिशिर दीक्षित मेला ग्राउंड के पीछे पंचशील नगर में रहते हैं। घर में उनके अलावा उनकी पत्नी, मां और बेटी थीं। शिशिर की मां भी प्रोफेसर रह चुकी हैं। वारदात सोमवार की दोपहर में हुई जब प्रोफेसर शिशिर कॉलेज में थे और उनकी पत्नी ,बच्ची और मां घर में थीं। दोपहर में 3 लड़के उनके घर पहुंचे और बेल बजाकर दरवाजा खुलवाया। लड़कों ने कहा कि सर ने भेजा है। जब प्रोफेसर की पत्नी प्रोफेसर से मोबाइल पर काम पूछने के लिए गईं तब तक बदमाशों ने कट्टा तान लिया। बुजुर्ग सास को धक्का देकर अलग किया और मां-बेटी को प्रेस के तार से बांधकर धमकाया। वे घर से करोड़ों की कीमत के गहने और कैश ले गए।





पुलिस ने चुनौती के रूप में लिया





दिनदहाड़े फिल्मी स्टाइल में हुई डकैती से पुलिस भी हिल गई। उसने घटना को चुनौती के रूप में लिया। एडिशनल डीजी डी श्रीनिवास वर्मा और एसएसपी अमित सांघी भी मौके पर पहुंचे थे। दोनों ने घटनास्थल पर मौजूद लोगों से विस्तृत बातचीत की थी और इसके लिए अलग-अलग अफसरों से बात करके गैंग तक पहुंचने की रणनीति बनाई थी।





तकनीक के सहारे खोजा सुराग





पुलिस अफसरों ने इस मामले की जांच के लिए 11 टीमों का गठन किया था जिसमें 71 पुलिस अधिकारी और कर्मचारी शामिल थे। इसके अलावा अनेक सायबर एक्सपर्ट भी शामिल किए गए थे। जांच के दौरान पुलिस टीमों ने आसपास के क्षेत्र के 532 से ज्यादा CCTV चेक किए। प्रोफेसर के घर आने-जाने वाले और काम करने वालों से भी पूछताछ की गई। एडीजीपी ग्वालियर जोन और एसएसपी ग्वालियर ने डकैती की घटना का पर्दाफाश करने के लिए पुलिस टीमों की कार्रवाई की लगातार मॉनीटरिंग करते हुए सभी पुलिस टीमों को निर्देश दिए।





ऐसे मिला सुराग





जांच के दौरान CCTV देखने पर पुलिस को पता चला कि डकैती के लिए दो बाइक पर आए 6 बदमाशों के अलावा और भी बदमाश भी शामिल हैं क्योंकि घटना के वक्त एमआईटीएस कॉलेज के पास एक ऑटो खड़ा दिखा और घटना के बाद वापस जाते समय दो बाइक के अलावा इनके पीछे वो ऑटो भी जाता देखा गया। CCTV फुटेज में दिखे ऑटो के अस्पष्ट नंबरों के आधार पर 76 ऑटो की लिस्ट तैयार की गई। हर ऑटो वालों से पूछताछ की गई। सही ऑटो का पता लगाकर ऑटो वाले को घर से पकड़ा और पूछताछ की।





प्रोफेसर के घर पर काम करने वाला मास्टर माइंड





ऑटो ड्राइवर ने बताया कि डकैती का मास्टर माइंड प्रोफेसर के घर पर काम करने वाला एक शख्स है। पुलिस टीम को जांच के दौरान मिले तथ्यों और तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर पता चला कि प्रोफेसर के घर में इन्द्रानगर में रहने वाला एक शख्स 8-10 साल से गाड़ी साफ करने आ रहा है। प्रोफेसर उस शख्स पर काफी विश्वास करते थे। वारदात के दिन भी सुबह वो प्रोफेसर की गाड़ी साफ करने आया था।





धीरे-धीरे खुलते गए तार





पुलिस ने गाड़ी साफ करने वाले व्यक्ति को उसके घर से पकड़कर पूछताछ की तो बदमाशों से उसकी दोस्ती की बात पता चली। गाड़ी साफ करने वाले ने डकैती के लिए ग्वालियर के एक बदमाश से संपर्क किया तो उसने ग्वालियर के रहने वाले अपने दो साथियों को भी डकैती की योजना में शामिल किया। पहचाने जाने के डर से इन लोगों ने डकैती खुद न करके करैरा और झांसी के पांच कुख्यात बदमाशों को डकैती में शामिल किया। प्रोफेसर के घर काम करने वाले व्यक्ति ने करैरा और झांसी से बुलाए बदमाशों के घर की लोकेशन और उनके परिजन के बारे में जानकारी दी।





ऐसे दिया घटना को अंजाम





योजना के मुताबिक करैरा और झांसी के बदमाश दो बाइक पर सवार होकर ग्वालियर आए और प्रोफेसर के घर काम करने वाला व्यक्ति ग्वालियर के अपने साथियों के साथ ऑटो में आया। एक स्थानीय बदमाश ने इनको कट्टे और राउंड उपलब्ध कराए थे। पुलिस को पूरी वारदात में 10 बदमाशों के शामिल होने की जानकारी मिली। पुलिस ने ग्वालियर के 5 बदमाशों को उनके घर से धर दबोचा। पूछताछ में बदमाशों ने अपने साथियों के साथ मिलकर डकैती की वारदात को अंजाम देना स्वीकार कर लिया।





पुलिस ने बरामद किया लूट का सामान





पकड़े गए बदमाशों के पास से पुलिस टीम ने लूटे गए सोने के आभूषणों में से लगभग 137 ग्राम सोने के आभूषण और कुछ चांदी के आभूषण भी बरामद किए हैं। इसके साथ ही डकैती में इस्तेमाल किया एक कट्टा और फोन भी जब्त किया है। हिरासत में लिए गए बदमाशों से पूछताछ में पता चला कि 400 ग्राम सोने के आभूषण बदमाशों ने प्रोफेसर के घर से लूटे थे। पुलिस ने जिसमें से लगभग 137 ग्राम सोने के आभूषण बरामद किए। आभूषणों की कीमत करीब 6 लाख 86 हजार बताई जा रही है। वारदात में शामिल अन्य बदमाशों की तलाश में पुलिस अलग-अलग ठिकानों पर दबिश दे रही है।



MP News मध्यप्रदेश MP Gwalior ग्वालियर police पुलिस मध्यप्रदेश की खबरें robbery खुलासा exposed डकैती professors house miscreant arrested प्रोफेसर का घर बदमाश गिरफ्तार