Jabalpur: सोशल मीडिया पर न फैल पाए अफवाह, पुलिस बनाऐगी सूचना संकलन ग्रुप्स 

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
Jabalpur: सोशल मीडिया पर न फैल पाए अफवाह, पुलिस बनाऐगी सूचना संकलन ग्रुप्स 

Jabalpur. नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव के मद्देनजर सोशल मीडिया पर फैलने वाली अफवाह से लाॅ एण्ड आर्डर न बिगड़े साथ ही चुनाव प्रक्रिया की आचार संहिता का शब्दशः पालन हो इसके लिए पुलिस प्रशासन बेहद चैकन्ना है। इसके लिए जिले के ग्रामीण इलाकों के समस्त थाना प्रभारियों को सूचना संकलन ग्रुप्स बनाने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत प्रत्येक पंचायत के प्रत्येक गांव के अलग-अलग वाॅट्स एप ग्रुप्स बनाए जा रहे हैं। जिसमें हर गांव से लेकर हर मुख्य गली के बुजुर्ग, युवा, समाजसेवियों, कोटवार, किराना दुकान संचालक, चाय-पान की दुकान संचालकों को सदस्य बनाया जाएगा। हालांकि थाना प्रभारी के ग्रुप  के सदस्यों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी। इन ग्रुपों के जरिए विवाद, तनातनी और शराब वितरण से जुड़ी सूचना मिलने पर तत्काल मौके पर पुलिस पहुंचकर कार्रवाई करेगी। इस पूरी प्लानिंग को मुस्तैदी से पूरा कराने पुलिस विभाग ने सायबर सेल को भी 24 घण्टे सतत निगरानी के लिए निर्देश दिए हैं। 









सोशल मीडिया पर आरोप-प्रत्यारोप पर भी लगेगी लगाम







चुनाव के दौरान किसी एक उम्मीदवार पर अनर्गल आरोप लगाने, उसकी प्रतिष्ठा को धूमिल करने या माहौल बिगाड़ने की कोशिश करने वालों पर भी पैनी नजर रहेगी। दरअसल इस बार के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सोशल मीडिया बहुत बड़ी भूमिका निभा रहा है। साल 2015 में ग्रामीण क्षेत्रों में इतनी ज्यादा तादाद में स्मार्ट फोन नहीं थे। लेकिन अब हर व्यक्ति के पास स्मार्ट फोन है ऐसे में पुलिस का काम भी और ज्यादा बढ़ गया है। 









दुरूपयोग पर होगी सख्त कार्रवाई







पुलिस कप्तान सिद्धार्थ बहुगुणा ने बताया कि सोशल मीडिया पर नजर रखने सायबर सेल को सक्रिय रखा गया है वहीं सोशल मीडिया के जरिए किसी भी प्रकार का न्यूसेंस फैलाने वालों पर तत्काल कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 



Jabalpur News Jabalpur जबलपुर जबलपुर न्यूज़ election Social Media सोशल मीडिया CYBER CELL PANCHAYAT ELECTION फैल पाए अफवाह वाॅट्स एप ग्रुप्स