SIDHI: प्रथम चरण में हुई वोटिंग की दो दिन से चल रही गणना, देर रात पूरे होने के आसार नहीं

author-image
Brijesh Pathak
एडिट
New Update
SIDHI: प्रथम चरण में हुई वोटिंग की दो दिन से चल रही गणना, देर रात पूरे होने के आसार नहीं

SIDHI . पंचायत चुनाव (Panchayat elections) के प्रथम चरण में सीधी (Sidhi) जिले के सिहावल, कुसमी जनपद (Kusmi District) क्षेत्र में 25 जून को हुई वोटिंग के बाद 28 से मतगणना (counting of votes) शुरू तो हुई पर दो दिन बाद भी गणना पूरी नहीं हो सकी है। वोटों की गिनती में लगे कर्मचारियों को समय पर गणना पूरा करने  पसीना छूट रहा है। जिस कछुआ चाल से गणना चल रही उससे तो नहीं लगता की देर रात गणना पूरी हो सकेगी। सिहावल जनपद (Sihawal district) क्षेत्र में पंच, सरपंच, जनपद व जिला पंचायत सदस्य के लिए एक लाख 40 हजार 734 मतदाताओं के वोटों का  जबकि कुसमी क्षेत्र में 43हजार 393 लोगो द्वारा डाले गए मतों की गणना होनी है।



 



कुसमी जनपद क्षेत्र की गणना 24 घंटे बाद किसी तरह सम्पन्न भी हो गयी पर सिहावल की गणना उम्मीदवारों, समर्थकों को काफी निराश कर रखी है। मंगलवार सुबह 8 बजे से शुरू हुई गणना के लिए 26 टेबिलें लगाई गई हैं। शुरुआत ही इतनी धीमी थी की कल पहले चरण की गणना आधी भी नहीं हो सकी। रात भर प्रयास के बाद आज बुधवार को फिर अलसुबह से गिनती शुरू हुई लेकिन प्रथम चरण इसके बाद भी शाम तक पूरा नहीं हो सका। रात भर गिनती के बाद कल सुबह तक में गणना पूरी होने की संभावना जताई जा रही है। 





जैसे प्रशिक्षण ही न दिए हों 





मतपत्रों की गणना में आखिर इतनी देरी क्यों हो रही है ? गणना के पहले कर्मचारिओं को प्रशिक्षण (training) भी दिया गया होगा और अगर इसके बाद भी रफ्तार कछुआ चाल है तो कहीं न कहीं प्रशासन की कमजोरी ही वजह बनी हुई है। जो भी हो गणना स्थल पर देखने से तो यही पता चलता है की अप्रशिक्षितों के हाथ गणना सौप दी गई है। लेट लतीफी के संबंध में उपखण्ड निर्वाचन अधिकारी नीलांबर मिश्रा कहते हैं की प्रशिक्षण लेने में कर्मचारियों ने कोताही की इसीलिए देर हो रही है।  





अव्यवस्था भी कम नहीं 





उत्कृष्ट विद्यालय भवन सिहावल (excellent school building Sihawal) में दो दिन से चल रही गणना के दौरान अव्यवस्था भी खूब देखने को मिली है। विजली, पानी के साथ अभ्यर्थियों को बैठने के लिए उचित व्यवस्था नहीं बनाई गई है। जिला पंचायत बघोर से चुनाव लड़ रहे श्रीमान सिंह ने कहा की एक तो गणना देर से चल ही रही दूसरे व्यवस्था काफी कमजोर है। बिजली गुल होने पर कर्मचारियों को भी समस्या हो रही है। भीषण गर्मी में किये गए इंतजाम काफी नहीं हैं। 





दूसरे वार्ड के निकल रहे मतपत्र 





सिहावल गणना स्थल में अव्यवस्था तो है ही गड़बड़ी के भी आरोप लग रहे हैं। जिला पंचायत अमिलिया वार्ड की प्रत्याशी सीमा शर्मा ने कहा की जब उनके वार्ड की गिनती चल रही थी तब कुबरी वार्ड के मतपत्र निकले हैं। जबकि कुबरी वार्ड की पेटी खुली ही नहीं थी। चन्द्रिका द्विवेदी ने आरोप लगाते हुए कहा की सोनवर्षा उनका पैतृक गांव है जहाँ 80 मत तो उनके परिवार के ही होते हैं किन्तु गणना के दौरान 8 मत मिलना दिखाया गया। जाहिर है गड़बड़ी हुई है। इसकी चुनाव अधिकारी से शिकायत कर गणना रोकने की मांग की गई है साथ ही वह कोर्ट भी जाएंगे। मतदान से लेकर गणना में हर जगह अव्यवस्था रही है।



 



sidhi सीधी Panchayat elections पंचायत चुनाव मतगणना Counting of Votes TRAINING प्रशिक्षण Kusmi district Sihawal district excellent school building Sihawal कुसमी जनपद सिहावल जनपद उत्कृष्ट विद्यालय भवन सिहावल