SINGRAULI: विरोधी पार्टियों के असंतोष ने आसान की आप  की विजय, बीजेपी दूसरे तो कांग्रेस तीसरे नंबर पर खिसकी

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
SINGRAULI: विरोधी पार्टियों के असंतोष ने आसान की आप  की विजय, बीजेपी दूसरे तो कांग्रेस तीसरे नंबर पर खिसकी

SINGRAULI, अरविंद मिश्र. सिंगरौली में जिला पंचायत की एक सीट पर खाता खोलने के बाद आखिरकार आम आदमी पार्टी महापौर के पद पर भी कब्जा जमाने में कामयाब हो गई। आप की आंधी ने बीजेपी और कांग्रेस के पैर उखाड़ दिए। इस जीत के बाद आम आदमी पार्टी ने मध्यप्रदेश में जड़ें जमाने की दिशा में सिंगरौली के रास्ते अपने कदम बढा दिए हैं।   





असंतुष्टों ने दिलाई जीत





जिले में टिकट वितरण के दौरान ही बड़ी संख्या में दूसरी पार्टियों के कार्यकर्ता असंतुष्ट नजर आने लगे थे। जिसके बाद यह भी लगभग तय माना जा रहा था कि BJP, कांग्रेस और BSP के असंतुष्ट कार्यकर्ता जिस भी प्रत्याशी के पक्ष में लामबंद होंगे। जीत का सेहरा भी उसी प्रत्याशी के सिर पर सजेगा। वोट काउंटिंग के बाद भी कुछ ऐसा ही नजर आया, असंतुष्टों ने संगठित होकर विकल्प के तौर पर आम आदमी पार्टी की केंडिडेट को चुना और उनकी जीत निश्चित कर दी। 





इस बार के चुनाव में चौंकाने वाला घटनाक्रम यह भी रहा कि बहुजन समाज पार्टी का कैडर वोट भी पूरी तरह से BSP प्रत्याशी के पक्ष में नहीं गया। यह पूरा वोट तितर-बितर हो गया। जिसकी वजह से बीएसपी प्रत्याशी को भी अपेक्षा के मुताबिक वोट हासिल नहीं हो सके। 





बीजेपी प्रत्याशी को दी पटखनी





मतगणना के बाद आए आखिरी रिजल्ट में आम आदमी पार्टी की महापौर प्रत्याशी रानी अग्रवाल ने 34 हजार 585 मत ​हासिल किए। जबकि BJP के महापौर प्रत्याशी चंद्रप्रताप विश्वकर्मा को 25 हजार 233 वोट मिले। वहीं कांग्रेस के अरविन्द सिंह चन्देल को 25 हजार 031 मत हासिल हुए। मतदाताओं ने 9 हजार 352 मतों के अंतर से रानी अग्रवाल की ताजपोशी की है। 





12 प्रत्याशी थे मैदान में





पॉलिटेक्निक कॉलेज के स्ट्रांग रूम में निश्चित समय पर मतगणना शुरू हुई। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती हुई, जिसमें 146 में से सबसे ज्यादा 68 वोट AAP के खाते में आए। इस चुनाव में महापौर पद के लिए 12 प्रत्याशी मैदान में उतरे थे। 





जिनमें से चन्द्र प्रताप विश्वकर्मा 'BJP' 25233, अरविन्द सिंह 'कांग्रेस' 25031, रानी अग्रवाल 'AAP' 34585, वंशरूप शाह 'bsp' 12318, विनय यादव 'SP' 328, तेज प्रताप 'JDU' 332, भास्कर मिश्रा 'शिवसेना' 956, ओम प्रकाश 'निर्दलीय' 3322, लाल बाबू 'जन अधिकार पार्टी' 1864, भगवान दास तिवारी 'निर्दलीय' 458, धर्मेन्द्र कुमार 'निर्दलीय' 395 और पुष्पेन्द्र गुप्ता 'CPI' को 1295 वोट मिले।  852 ने नोटा का बटन दबाया। जबकि 09 मत अंडर नो भी रहे। कुल मतों की गिनती 1 लाख 6 हजार 978 रही। 





चौथे राउंड में ही मैदान छोड़ भागे बीजेपी प्रत्याशी 





शुरूआती रूझानों में ही 'आप' के सामने खुद को पिछड़ता देखकर बीजेपी के प्रत्याशी चन्द्र प्रताप विश्वकर्मा परेशान नजर आने लगे थे। वहीं चौथे राउंड का परिणाम आते ही उनका धैर्य जबाव देने लगा और वह जीतने वाले बीजेपी पार्षदों को अकेला छोड़कर मतगणना स्थल से निकल गए। हालांकि कांग्रेस उम्मीदवार अरविन्द सिंह चन्दे भैया महापौर चुनाव में खुद को तीसरे स्थान पर खिसकता देखने के बाद भी अंत तक वहीं जमे रहे। साथ ही जीतने वाले कांग्रेस पार्षदों को बधाई देने के साथ हारने वाले साथियों की हौसलाअफजाई करते हुए भी नजर आये।



CONGRESS कांग्रेस Rani Agarwal रानी अग्रवाल सिंगरौली Singrauli Mayor of Singrauli RANI of AAP BJP slipped सिंगरौली के मेयर आप की रानी ​​बीजेपी फिसली