BHIND: बीमार अस्पताल को इलाज की दरकरार, उखड़ता प्लास्टर-छतों से टपकता पानी, जहरीले सांपों से दहशत में मरीज

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
BHIND: बीमार अस्पताल को इलाज की दरकरार, उखड़ता प्लास्टर-छतों से टपकता पानी, जहरीले सांपों से दहशत में मरीज

सुनील शर्मा,BHIND. भिंड जिले के रौन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Rhne Community Health Center) में जहां एक तरफ बरसात में जहरीले सांप निकलने से अपनी जान जोखिम में डालकर डॉक्टर स्वास्थ्य सेवाएं (doctor health services) दे रहे हैं। वहीं दूसरी ओर मरीजों और उनके साथ आए अटेंडरों की जान भी खतरे में बनी रहती है। रौन स्वास्थ्य केंद्र बदहाली के आंसू बहा रहा है। 





जान जोखिम में डालकर डॉक्टर कर रहे इलाज





प्रदेशभर में भारी बारिश हो रही है। बरसात के चलते परिसर में पानी की निकासी नहीं होने से चारों तरफ जलजमाव (Water logging)और गंदगी का अंबार लगा हुआ है। इसके साथ ही छतों से पानी के साथ-साथ प्लास्टर भी उखड़ कर टपक रहा है। सबसे हैरानी वाली बात तो यह है कि यहां पर आए दिन जहरीले सांप (venomous snake) निकल रहे हैं। इसके बाद भी यहां के डॉक्टर बखूबी अपनी जिम्मेदारी को जान जोखिम में डालकर निभा रहे हैं। 





जिला अस्पताल प्रबंधन ने नहीं दिया ध्यान





बरसात में टपकती हुई अस्पताल की जर्जर छतों और वार्डों में निकलने वाले जहरीले सांपों के बीच भी डॉक्टर्स (doctors) लगातार मरीजों का इलाज कर रहे हैं। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रौन के बीएमओ डॉक्टर अंकित चौधरी (BMO Dr Ankit Choudhary) ने बताया कि उन्होंने पिछली बार खुद का खर्चा कर छतों की मरम्मत करवाई थी। उन्होंने जिला अस्पताल प्रबंधन को कई बार पत्र लिखा। इसके बाद भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग मरम्मत नहीं की गई।  नगर परिषद भी नालों की सफाई नहीं करा रहा है।  जिसके चलते आए दिन रौन स्वास्थ्य केंद्र परिसर में जलजमाव की वजह से बिल्डिंग जर्जर हो रही है। इसके साथ बरसात में लगातार सांप निकल रहे हैं। डॉक्टर लगातार सपेरों को बुलवाकर वार्डों में निकलने बाले सांपों को भी पकड़वा रहे हैं। इसके बाद भी लगातार अस्पताल में निकलने वाले सांपों से मरीजों और उनके साथ आने वाले अटेंडरों के साथ-साथ अस्पताल स्टाफ (hospital staff) को भी जान का खतरा बना हुआ है।



Bhind venomous snake Water logging doctor health services Rhne Community Health Center डॉक्टर्स doctors भिंड की खबरें अस्पताल स्टाफ बीएमओ डॉक्टर अंकित चौधरी भिंड जलजमाव डॉक्टर स्वास्थ्य सेवाएं जहरीले सांप रौन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र hospital staff BMO Dr Ankit Choudhary