चेटी चांद पर सिंधी समाज ने निकाली शोभायात्रा, ओपन जीप चलाती हुई नजर आई महिलाएं

author-image
एडिट
New Update
चेटी चांद पर सिंधी समाज ने निकाली शोभायात्रा, ओपन जीप चलाती हुई नजर आई महिलाएं

भोपाल. चेटी चांद के मौके पर सिंधी समाज ने शोभायात्रा निकाली। इस शोभायात्रा में समाज की महिलाओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। शोभायात्रा में महिलाएं ओपन जीप चलाती नजर आई। भोपाल के अटलराम सिंधी धर्मशाला में भगवान झूलेलाल की मूर्ति की पूजा अर्चना के साथ शोभायात्रा की शुरूआत हुई। शोभायात्रा में सबसे आगे ब्लैक कमांडो की वेशभूषा में बुलेट पर 21 युवाओं की टोली चल रही थी। अजरक और सिंधी टोपी के साथ परम्परागत सिंधी वेशभूषा में बड़ी संख्या में वरिष्ठ समाज सेवी, पंचायत के पदाधिकारी, संरक्षक, सलाहकार शामिल हुए। इस मौके पर सेंट्रल सिंधी पंचायत के अध्यक्ष और समाजसेवी भगवानदेव ईसरानी ने कहा कि दो साल बाद हो रहे इस आयोजन को लेकर समाज में भारी उत्साह है। शोभायात्रा में हमने देश की विविधता में एकता को खास तौर पर प्रदर्शित किया है।





सिंधु घाटी की सभ्यता का प्रदर्शन





दो साल बाद निकली इस शोभायात्रा में सेंट्रल पंचायत की सिंधु घाटी की सभ्यता का प्रदर्शन करती झांकी विशेष आकर्षण का केंद्र रही। विभिन्न मोहल्ला पंचायत की झांकियों में भी बेटी बचाओ, पर्यावरण की रक्षा, सुरक्षा, शांति, सद्भावना जैसे विषय खास तौर पर शामिल किए गए। समाज की महिलाएं परम्परागत सिंधी वेषभूशा के साथ ही राजस्थान, गुजरात, पंजाब, बंगाल, महाराष्ट्र और मलयालम समेत देश की विभिन्न संस्कृतियों को प्रदर्शित करते हुए रंगबिरंगी पोशाकों में दिखी। 





भव्य स्वागत किया





भोपाल शहर की लगभग 20 पंचायतों से तीन दिशाओं से झांकियां आई। शोभायात्रा के रूट पर विशेष रूप से बनाए गये मंचों पर विभिन्न प्रदेशों की प्रस्तुतियां हुई। चेम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री सहित विभिन्न संसथाओं ने शोभायात्रा का भव्य स्वागत किया। यहां जुलूस, बहराणा साहब और प्रस्तुतियों को निकाला गया। सिंधी समाज की शोभायात्रा मुक्ताकाश मंच पहुंची जहां संस्कृतिक कार्यक्रम, रंगारंग प्रस्तुतियां, सिंधी भगत की प्रस्तुति हुई। 100 वहनों ने भगवान झूलेलाल की महाआरती की।



Security सुरक्षा Peace शांति procession शोभायात्रा Cheti Chand Sindhi Samaj Atalram Sindhi Dharamshala Jhulelal Bhagwan Central Panchayat Defense Goodwill चेटी चांद सिंधी समाज अटलराम सिंधी धर्मशाला झूलेलाल भगवान सेंट्रल पंचायत रक्षा सद्भावना