GWALIOR: पहले पांच घंटे धीमे मतदान ने बढ़ाईं बीजेपी की धड़कनें ,नगर परिषदों में वोटर कर रहे हैं बम्पर मतदान

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
GWALIOR: पहले पांच घंटे धीमे मतदान ने बढ़ाईं बीजेपी की धड़कनें ,नगर परिषदों में वोटर कर रहे हैं बम्पर मतदान

GWALIOR News. ग्वालियर नगर निगम में मतदान में फिलहाल मतदाताओं की अरुचि से नेताओं के चेहरे उतरे हुए है। उनकी घबराहट साफ़ दिख रही है। पांच घंटे में ग्वालियर नगर निगम में परिषद और मेयर पद के लिए महज 21 प्रतिशत वोटर ही वट डालने बूथ तक पहुंचे। इससे खासकर बीजेपी में ज्यादा चिंता देखी जा रही है क्योंकि इसमें भी दलित ,मुस्लिम और पिछड़ी बस्तियों में ज्यादा वोट पड़े है। इसके इतर जिले की डबरा नगर परिषद् और पांच नगर परिषदों में बंपर वोट पड़ रहे हैं। यहाँ अब तक चालीस से लेकर पचपन फीसदी तक वोटर वोट डाल  चुके हैं।



ग्वालियर नगर निगम बीजेपी का गढ़ माना जाता है।  यहाँ नगर  बेटे पचपन वर्षों से बीजेपी का कब्जा है। हालाँकि इस बार कांग्रेस के चुनाव की कमान पहली बार सिंधिया परिवार के हाथ नहीं है क्योंकि सिंधिया अपने समर्थकों के साथ बीजेपी में शामिल हो गए हैं। बावजूद इसके पहली बार कांग्रेस यहाँ अच्छी टक्कर दे रही है। कांग्रेस ने उप चुनाव में जीते अपने विधायक सतीश सिकरवार की पत्नी को मैदान में उतारा है जबकि बीजेपी ने अपने दिवंगत  पूर्व विधायक डॉ धर्मवीर की पुत्रवधू श्रीमती सुमन शर्मा को प्रत्याशी बनाया है। सिकरवार कुछ महीने पहले ही हुई अपनी जीत से उत्साहित है जिसमें उन्हें दलित,मुस्लिम,पिछड़ों और क्षत्रीय वोटों का खूब साथ मिला था जबकि बीजेपी अपने परम्परागत ब्राह्मण,कायस्थ,सिंधी,पंजाबी,मराठी और व्यापारी वोट के भरोसे है लेकिन उसकी धड़कने इसलिए बढ़ गयीं है कि उसके परम्परागत क्षेत्र में लोग बहुत ही कम संख्या में वोट देने निकल रहे हैं।







पांच घंटे में 21 फीसदी



 सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ था लेकिन पांच घंटे में जिले में छह जगह चल रही वोटिंग में सबसे कम यानी उनकी तुलना में आधे  से भी कम वोट नगर निगम ग्वालियर में पड़े हैं। पांच घंटे में यहाँ सिर्फ 21 प्रतिशत मतदान हुआ जिनमे 24 फीसदी पुरुष है जबकि महिलाओं का प्रतिशत तो और भी कम यानी साढ़े सत्रह फीसदी ही है। जबकि आंतरी नगर परिषद् में 57 ,पिछोर नगर परिषद् में साढ़े इकतालीस ,बिलौआ में चालीस ,भितरवार में 44 ,मोहना में साढ़े तेतालीस और डबरा नगर पालिका में पैंतीस फीसदी से ज्यादा वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके थे।





पहले दो घण्टे में हुआ इतना मतदान





 ग्वालियर में हो रहे स्थानीय निकाय के चुनावों में नगर निगम चुनावों को लेकर  हो रहे मतदान में पहले दो घंटे में वोटर्स में कोई खास उत्साह नजर नहीं आया। जबकि एक नगर पालिका और पांच नगर परिषदों के लिए मतदाता बड़ी संख्या में वोट डालने सुबह से बूथ पर पांच रहे है।  सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और नौ बजे तक यानी दो घंटे के आंकड़े भी यही बताते हैं।



ग्वालियर नगर निगम में पहले दो घंटे में महज 9. 7 फीसदी लोगों ने ही वोट डाले। इनमे भी महिलाओं की संख्या महज 7 . 4  प्रतिशत ही रही जबकि लगभग पौने ग्यारह फीसदी पुरुषों ने मतदान किया। इसके उलट आंतरी  नगर परिषद  में चौबीस फीसदी से ज्यादा ,पिछोर और बिलौआ नगर परिषद् में साढ़े अठारह  फीसदी ,भितरवार में 21 मोहना में साढ़े इक्कीस फीसदी ,और नगर पालिका डबरा में लगभग पौने उन्नीस फीसदी वोटर अपने मताधिकार का पालन कर चुके थे। मोहना में तो पुरुषो की तुलना में लगभग चार फीसदी ज्यादा महिलायें वोट डाल  चुकीं थीं।







इन हस्तियों ने डाला वोट



 ग्वालियर नगर निगम के लिए केंद्रीय कॄषि मंत्री नरेंद्र तोमर,बीजेपी नेता जयभान सिंह पवैया, ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर,सांसद विवेक नारायण शेजवलकर बीजेपी प्रत्याशी सुमन शर्मा ने ग्वालियर में तो गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने डबरा में मतदान किया। कांग्रेस विधायक डॉ सतीश सिकरवार ने मेयर प्रत्याशी अपनी पत्नी श्रीमती शोभा सिकरवार, प्रदेश कांग्रेस कोषाध्यक्ष अशोक सिंह,विधायक प्रवीण पाठक ने वोट डाला जबकि डबरा में कांग्रेस एमएलए सुरेश राजे ने मतदान किया।



BJP बीजेपी नगर-निगम Gwalior ग्वालियर मतदान Voting Voter मतदाता नेता municipal leader