GWALIOR: जल्द ही आपके हाथों में होगा पैन कार्ड जैसा दिखने वाला नया वोटर कार्ड ,जानें क्या ख़ास फीचर होगा इसमें

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
GWALIOR: जल्द ही आपके हाथों में होगा पैन कार्ड जैसा दिखने वाला नया वोटर कार्ड ,जानें क्या ख़ास फीचर होगा इसमें



GWALIOR.  जल्द ही वोटर कार्ड नए रंग - रूप में वोटर्स के हाथ में होगा। वैसा ही खूबसूरत दिखेगा जैसा पैनकार्ड दिखता है। यह अभी चुनिंदा लोगों के लिए ही बनेगा और इसकी शुरुआत ग्वालियर सहित प्रदेश के तीन और शहरों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हो रही है।





ये होगी ख़ास बात





यह नया वोटर कार्ड कई मायनों में ख़ास होगा। सबसे बड़ा अन्तर  ये रहेगा कि इसमें बार  कोड नहीं होगा बल्कि इसकी जगह अत्याधुनिक उच्च तकनीक वाला क्यूआर कोड होगा। अपर कलेक्टर और उप जिला निर्वाचन अधिकारी एच बी शर्मा का कहना है कि वोटर कार्ड में सुरक्षा कारणों से कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किये जा रहे हैं। इसके तहत ही बार कोड को हटाकर इसमें क्यूआर कोड को शामिल किया जा रहा है। इसमें वोटर से जुडी सारी  जानकारी होगी और जैसे ही अधिकृत व्यक्ति इसे स्कैन करेगा बस एक क्लिक पर सारी  जानकारी स्क्रीन पर दिखने लगेगी।



   इसके अलावा होलोग्राम एक बार फिर वोटर कार्ड पर नजर आएगा।  पहले होलोग्राम की व्यवस्था थी जो बाद में बंद कर दी गई थी जिसे एक बार फिर चालू किया जा रहा है। अभी जो कार्ड हैं उनमें ऊंचाई ज्यादा और चौड़ाई कम है लेकिन अब इसके साइज़ में बदलाव किया गया है। अब यह पेन कार्ड जैसा ज्यादा चौड़ा होगा और ऊंचाई कम होगी। इससे कार्ड आकर्षक तो होंगे ही साथ ही सुरक्षा भी और मजबूत होगी।





अभी पायलट प्रोजेक्ट





शर्मा का कहना है कि कुछ दिनों पहले नए वेंडर के काम सँभालते ही ग्वालियर,भोपाल.और इंदौर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत नए कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके तहत ग्वालियर ग्रामीण में 2969 ,ग्वालियर में 794 ,ग्वालियर पूर्व में 1455 ,ग्वालियर दक्षिण में 915 ,भितरवार में 1447 ,डबरा में 804 नए वोटर कार्ड बनाये जा रहे हैं।





अब बीएलओ नहीं बांटेंगे कार्ड





शर्मा का कहना है कि ग्वालियर में रंगीन वोटर कार्ड के लिए जो आवेदन जमा हुए हैं उनमें से 31  मार्च तक की पेंडेंसी पुराने वेंडर   ने खत्म कर दी थी इसके बाद नया  वेंडर   तय न होने के कारण नए वोटर कार्ड नहीं बन पा रहे थे। पिछले सप्ताह में नया  वेंडर   तय हो गया है सो अब काम शुरू हो या है। लेकिन अब नए वोटर कार्ड बांटने का काम बीएलओ नहीं करेंगे। वेंडर से कार्ड मिलने पर इन्हें स्पीड पोस्ट से भेजा जाएगा।



Gwalior ग्वालियर Voter card pan card Voters Pilot Project Deputy District Election Officer वोटर कार्ड वोटर्स पैनकार्ड पायलट प्रोजेक्ट उप जिला निर्वाचन अधिकारी