ग्वालियर में स्मैक की लत ने तीन भाइयों को बनाया चोर, फिर लूट भी करने लगे और हत्या भी कर दी

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
ग्वालियर में स्मैक की लत ने तीन भाइयों को बनाया चोर, फिर लूट भी करने लगे और हत्या भी कर दी
GWALIOR. नशे की लत परिवारों को पूरी तरह तबाह कर देती है यह बात एक बार फिर चौकाने वाले अंदाज़ में सामने आई। पुलिस ने चार बदमाशों को पकड़ा जिनमे से तीन भाई है और चौंकाने वाली बात ये कि अपराध की दुनिया में उन्होंने अपनी जिंदगी चलाने के लिए कदम नहीं रखा बल्कि नशे की लत ने उन्हें इस दलदल में डुबोया। उन्हें चोरी और लूट करके जो भी माल मिलता वह सीधे नशा तस्करों के हवाले कर देते हैं। लेकिन जब पैसे नहीं होते हैं और नशे की तलब तीव्र होती है कि वे पैसे जुटाने के लिए लूट हो या क़त्ल सब करने को उताबले हो जाते हैं।





 





बाइक लूटकर भागे थे बदमाश





 





ग्वालियर के एसपी अमित सांघी ने बताया कि ग्वालियर शहर में विगत 19 सितम्बर को लूट की एक सनसनीखेज वारदात हुई थी। अज्ञात लुटेरे मुरार थाना क्षेत्र के बंशीपुरा इलाके से एक किशोर और महिला पर हमला करके उनसे बाइक लूट ले गए थे। एसपी ने इस लूट की घटना को लेकर सीएसपी मुरार ऋषिकेश मीणा ,मुरार टीआई शैलेन्द्र भार्गव के नेतृत्व में टीम बनाकर इसकी जांच करने का काम सौंपा तो घटनास्थल से लेकर आसपास जाने वाली सभी सड़कों पर लगे सरकारी और निजी सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाले और उनसे संदिग्ध लोगों के फोटो बनाकर आसपास के लोगों और क्षेत्र के अपराधियों और पुराने पुलिस कर्मियों को दिखाए तो इनमे से दो के बारे में पता चला कि ये अजय और मोनू नामक बदमाश है लेकिन शेष दो अन्य साथियों की मौजूदगी तो पाई गई लेकिन इनकी शिनाख्त नहीं हो सकी। लेकिन जब और गहन जांच पड़ताल की गयी तो बाकी दोनों के नाम भी स्पष्ट हो गए। इनके नाम छोटू और गोलू पता चले।





 





मोबाइल के जरिए पहुंची पुलिस





 





सांघी ने बताया कि इन दोनों के नाम पता चलने के बाद पुलिस ने जैसे -तैसे इन मोबाइल नम्बर पता किये और इनकी सर्विलांस करवाई तो इनमें से एक मोबाइल तो लगातार बंद आ रहा था लेकिन एक जो चालू था उसकी लोकेशन राजगढ़ आ रही थी। यह जानकारी हासिल होते ही पुलिस की एक टीम तत्काल राजगढ़ के लिए रवाना हुई। तब तक एक अन्य बदमाश की लोकेशन भोपाल मिली तो पार्टी भोपाल भी पहुँच गयी।





 





अय्याशी करने गए थे भोपाल





 





भोपाल पहुंची टीम को तमाम प्रयासों के बावजूद बदमाशों का ठिकाना नहीं मिल सका लेकिन तभी किसी अन्य सूत्र के जरिये पता चला कि भोपाल में ये एक महिला के पास आते -जाते हैं। पुलिस ने उसका पता हासिल किया तो वे वहां अय्याशी करते हुए मिल गए और पुलिस उन्हें गिरफ्तार करके ग्वालियर ले आयी। पकड़े गए आरोपियों में अजय उर्फ़ अज्जू उर्फ़ चपटा बाल्मीकि निवासी तिकोनिया मुरार ,गोलू उर्फ़ राजेश जाटव निवासी निवासी फूटी कॉलोनी मुरार,छोटू उर्फ़ योगेश मंडेलिया निवासी फूटी कॉलोनी मुरार और गोलू उर्फ़ राजेश जाटव निवासी फूटी कॉलोनी मुरार।





 





हत्या भी कर चुके हैं





 





पकड़े गए आरोपियों की कुछ समय पहले मुरार में हुए सनसनीखेज राकेश लोधी हत्याकांड में में भी संलिप्तता थी और इसमें दो लोग पहले ही पकड़े गए थे उन्होंने इनके नाम बताये थे और यह भी खुलासा किया था कि राकेश की हत्या नशे के दौरान की गयी थी।





 





तीन आरोपी हैं भाई





 





पुलिस को पूछताछ के दौरान पता चला कि पकड़े गए चार बदमाशों में से तीन तो सगे भाई ही हैं। इनके नाम हैं गोलू, मोनू और योगेश। इन तीनो भाई सहित पकडे गए चारों बदमाशों इ खिलाफ मुरार ,हजीरा ,गोला का मंदिर और उप नगर ग्वालियर थाना क्षेत्र में लूट और चोरी के कई आरोप हैं। यह भी पता चला है कि इन्होने महाराष्ट्र और राजस्थान सहित प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित अन्य जगहों पर भी चोरी और लूट की घटनाओं का अंजाम दिया है अब इन अपराधों की भी पतासाजी की जा रही है।





 





हर जगह अलग गैंग कुछ नए साथी





अब तक की जा चुकी पूछताछ के बाद पुलिस ने बताया कि यह बदमाश अलग- अलग जगह जाकर वहां के कुछ स्थानीय बदमाशों से संपर्क करके उन्हें भी शामिल करके नयी गैंग तैयार करते हैं और फिर वारदात को अंजाम देते हैं। लेकिन वारदात करने के बाद जो माल हिस्से में आता है उसमें से कुछ अपनी दिनचर्या के खर्चों को निकालने के बाद सारा नशे के तस्करों को सौंप देते हैं।





 





नशे ने क्राइम के दलदल में धकेला





 





पूछताछ में दोनों भाइयों ने बताया कि अपराध की दुनिया में आने के पीछे उनकी नशे की लत है। उन्होंने बताया कि पहले एक भाई स्मैक बेचने वाले एक तस्कर के संपर्क में एक भाई आया और उसने फ्री में ही स्मैक पिलाकर उसी चस्का लगाया और फिर वह उसके बिना परेशान होने लगा। पहले उसने छोटा मोटा सामान चोरी कर स्मैक खरीदकर नशा किया। इसके बाद उसके भाई भी इसी लत के शिकार हो गए और चोरी करने लगे लेकिन जब तलव तेज़ होती और पैसे जेब में नहीं होते तो उन्हने लूट भी शुरू कर दी और ऐसे वे इस अपराध के दलदल में घुसते ही चले गए। अनेक जगह पकडे गए तो वहां के अपराधी भी उनके संपर्क में आ गए।





 





लूटी गई बाइक बरामद





 





एसपी अमित सांघी ने बताया कि बदमाशों के कब्जे से लूटी गई बाइक बरामद कर ली गयी है और इनसे गहन पूछताछ की जा रही है उम्मीद है इनसे शहर में हुईं लूट और नकबजनी की कई अन्य वारदातों के बारे में भी सुराग लग सकेगा।



लुटेरे गिरफ्तार ग्वालियर अपराध नशे की लत ने बनाया अपराधी robbers arrested Murar police station Drug addiction made criminal मुरार थाना Gwalior Crime