Indore: अग्निवीर की आग इंदौर पहुंची, लक्ष्मीबाईनगर स्टेशन पर छात्रों का हंगामा, पथराव किया

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
Indore: अग्निवीर की आग इंदौर पहुंची, लक्ष्मीबाईनगर स्टेशन पर छात्रों का हंगामा, पथराव किया

Indore. सेना में भर्ती की अग्निवीर योजना (Agniveer Scheme) के विरोध में उठी आग देश के कई राज्यों के बाद मप्र के ग्वालियर होते हुए अब इंदौर भी पहुंच गई। सुबह करीब आठ बजे लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन(Laxmibainagar Station) पर 300 से ज्यादा छात्र इसका विरोध करने के लिए पहुंच गए और पटरियों के पास पहुंचने लगे। पहले से प्रदर्शन की सूचना होने के चलते पुलिस का भारी बल वहां पर जमा था। प्रदर्शनकारी मुंह पर रूमाल बांधे हुए थे, उन्होंने वहां कई ट्रेनों पर पथराव(stone pelting on trains) करने की कोशिश की। इसके चलते इंदौर-पुणे, काशी महाकाल ट्रेनों (Indore-Pune, Kashi Mahakal Train) को रोक दिया गया।





2 ट्रेंन कैंसिल





मऊ से रतलाम जाने वाली 2 ट्रेनों को कैंसिल किया गया और रतलाम से इंदौर आने वाली डेमू ट्रेन को भी निरस्त किया गया। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने भी आंसू गैस के गोले छोड़े और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज(lathi charge) करना पड़ा। करीब डेढ़ घंटे के तनाव की स्थिति के बाद मौके से भीड़ को तितर-बितर किया जा सका। स्थिति नियंत्रण में आने के बाद अब पुलिस बल मौके से रवाना हो गया है, हालांकि स्थानीय थाना बल और रेलवे पुलिस (Railway Police) अभी तैनात है।





बायपास पर ट्राफिक जाम





लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन पर युवकों ने इंदौर ट्रेन को करीब सवा घंटा रोका।  तोड़फोड़ करने की कोशिश की। जीआरपी के जवानों ने उन्हें समझाने की कोशिश की। बाणगंगा टीआई ने बताया कि 20-22 उपद्रवियों को हिरासत में लिया गया है। ये संभवत: उज्जैन शाजापुर के हैं। रेलवे स्टेशन के अंदर और बाहर भारी पुलिस बल तैनात है। एसीपी राजेश हिंगणकर का कहना है कि ट्रेन को नुकसान नहीं पहुंचाया गया है। युवकों ने पूरी कोशिश की थी लेकिन पुलिस ने बल प्रयोग कर उन्हें रोक दिया।  लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन पर हंगामे के बाद सैंकडों छात्र दोपहर में बायपास पर जमा हो गए, इसके चलते ट्रैफिक जाम हो गया है। सीएसपी जयंत राठौर और टीआई दिनेश वर्मा मौके पर पहुंचे हैं। छात्रों से बात कर उन्हें हटाया जा रहा है। हवा में लाठियां लहराकर भी प्रदर्शनकारियों को हटाने का प्रयास किया गया है। बायपास पर फिलहाल हालत खराब हैं।





महू में सेना तैनात





इंदौर के पास महू में सेना ने इसके लिए पूरी व्यवस्था संभाल रखी है। गुरुवार को कमिश्नर ने भी कोचिंग संचालकों से बात कर सेना भर्ती के लिए जाने वाले छात्रों को महू भेजने पर रोक लगा दी थी। अधिकारियों के मुताबिक जो छात्र रेलवे स्टेशन पर पहुंचे थे। वह दूसरे जिले ओर शहरों के है। आर्मी सेंटर महू में धारा 144 लगा दी है, जिससे प्रदर्शनकारी जमा नहीं हो सकें।



Indore News अग्निवीर के खिलाफ नाराजगी लक्ष्मीबाईनगर स्टेशन अग्निवीर का विरोध अग्निवीर के खिलाफ प्रदर्शन Protest against Agniveer stone pelting Laxmibainagar Station Agneepath Protest अग्निवीर अग्निवीर योजना Agniveer scheme students protest