सीहोर देश के टॉप-100 और प्रदेश के टॉप-10 साफ शहरों में शामिल, 1 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में 48वां नंबर

author-image
Kavi Chhoker
एडिट
New Update
सीहोर देश के टॉप-100 और प्रदेश के टॉप-10 साफ शहरों में शामिल, 1 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में 48वां नंबर

SEHORE. स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 में सीहोर नगर पालिका ने अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। जिला प्रशासन की इच्छा शक्ति और शहरवासियों के सहयोग से सीहोर ने स्वच्छता में देश में अपना 68वां स्थान स्थान हासिल किया है। इसके साथ ही प्रदेश के टॉप-10 शहरों की सूची में भी सीहोर जगह बनाने में कामयाब हुआ है। स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान-2022 में सम्मानजनक रैंक हासिल करने के लिए कलेक्टर चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर सीहोर नगर पालिका ने शहर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए अनेक अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता के लिए जागरुक किया। इसी कारण स्वच्छता सर्वेक्षण के परिणामों में सीहोर ने गत वर्ष की तुलना में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।





पिछले साल थे 117वें स्थान पर रहा था सीहोर





पिछले स्वच्छता सर्वेक्षण में सीहोर शहर को देशभर में 117वां स्थान हासिल हुआ था। उसके बाद से ही नगर पालिका द्वारा शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने की कवायदों को शुरू कर दिया गया था। कचरा गाड़ियों के घर-घर जाकर कचरा कलेक्शन करने से लेकर कूड़ा घर और नालियों की नियमित सफाई का क्रम अनवरत जारी रहा। इसके अलावा सैकड़ाखेड़ी मार्ग, पुराना हाइवे, टाउन हॉल के सामने, नदी-चौराहे आदि स्थानों को युद्वस्तर तरीके से सुंदर बनाने के सकारात्मक प्रयास किए गए। इसका परिणाम ये निकला कि गत वर्ष की 117वीं रैंक पाने वाले सीहोर शहर ने इस साल देशभर के 4 हजार 354 शहरों की नगर पालिका, नगर निगम, नगर पालिकाओं और नगर परिषद के बीच हुए मुकाबले में 4 हजार 906 अंकों के साथ 68वां नंबर हासिल किया है।





1 लाख से 10 लाख की आबादी वाले शहरों में 48वां स्थान





स्वच्छता सर्वेक्षण में सीहोर शहर ने देश के 1 लाख से 10 लाख तक की आबादी वाले शहरों की सूची में 48वां स्थान प्राप्त किया है। जबकि एक लाख से 10 लाख तक की आबादी वाले प्रदेश के शहरों की टॉप-10 सूची में सीहोर को स्थान मिला है। अगर प्रदेश की पांच नगर निगम को हटा दिया जाए तो यह प्रदेश की नगर पालिकाओं में सीहोर शहर का स्थान पांचवां है।





स्टार रैंकिंग का मिला दर्जा





सीहोर नगर पालिका को ओडीएफ प्लस और गार्बेज फ्री सिटी में वन स्टार रेटिंग का भी दर्जा मिल गया है। कलेक्टर चन्द्र मोहन ठाकुर के दिशा-निर्देशन में महज 1 साल की मशक्कत के बाद नगर पालिका ने इतना बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इससे आगामी वर्ष होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में और अच्छे सुधार होने की आशाएं हैं।



MP News मध्यप्रदेश की खबरें स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 Swachh Survekshan 2022 good performance of sehore Included in top-100 clean cities of the country सीहोर का अच्छा प्रदर्शन देश के टॉप-100 शहरों में शामिल