SINGRAULI: 12वीं क्लास की दलित छात्रा से शिक्षिका ने की थी मारपीट व गाली गलौच, SC/ST एक्ट के तहत मामला दर्ज

author-image
Arvind Mishra
एडिट
New Update
SINGRAULI: 12वीं क्लास की दलित छात्रा से शिक्षिका ने की थी मारपीट व गाली गलौच, SC/ST एक्ट के तहत मामला दर्ज

Singrauli.एमपी के सिंगरौली जिले में एक सरकारी स्कूल की शिक्षिका पर SC/ST एक्ट(SC/ST Act) व मारपीट की अन्य आईपीसी की धाराओं के तहद मामला दर्ज कर लिया गया है । वहीं विभागीय  कार्यवाही भी की जा रही है । मामला जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र के शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या विद्यालय बैढ़न(Government Higher Secondary Girls School Baidhan) का है ,जहां एक महिला टीचर छात्राओं के साथ मारपीट व गाली गलौज कर प्रताड़ित करती थी । छात्राओं ने इसकी शिकायत जिला कलेक्टर के पास की थी , मामले को गंभीरता से लेते हुये डीएम ने जांच के आदेश जारी किये थे। जांच पूरी होने के बाद शिक्षिका पर छात्राओं की शिकायत के आधार पर SC/ST एक्ट व मारपीट की अन्य धाराओं के तहत मामला पंजीबद्ध कर जांच की जा रही है ।  





क्या था मामला 





 शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या विद्यालय बैढ़न में पदस्थ शिक्षिका जागृति सिंह छात्राओं के साथ अश्लील गाली गलौज व मारपीट कर प्रताड़ित किया करती थी । 2 अगस्त 2022 को 12वीं क्लास की एक दलित छात्रा क्लास रूम में सबसे आगे वाले सीट पर बैठ गई तो शिक्षिका ने उसकी इतनी ज्‍यादा पिटाई की गई कि वे बेहोश ही हो गई। बेहोश छात्रा को परिजन इलाज के लिए जिले के जिला अस्पताल ले गए, जहां छात्रा के मेडिकल परीक्षण और इलाज कराया गया। पीड़ित छात्रा के परिजन की मानें तो अध्यापिका हमेशा से ही छात्राओं को प्रताड़ित करती है। क्लास रूम में आगे वाली सीट पर बैठने को लेकर अध्यापिका आग बबूला होकर छात्रा को गाली गलौज व पिटाई कर दी। जिसके बाद छात्रा 2 घंटे तक बेसुध रही। छात्राओं ने इसकी शिकायत जिला कलेक्टर से की थी , जिसके बाद जिलाधिकारी ने मामले की जांच के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया था, जांच के बाद डीएम ने एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दे दिए । डीएम के निर्देश के बाद महिला टीचर जागृति सिंह पर पुलिस थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है । और विभागीय कार्यवाही भी की जा रही है ।  





शिक्षिका पर कई गंभीर आरोप 





सरकारी शिक्षिका जागृति सिंह पर फर्जी तरीके से नौकरी हासिल करने का आरोप है ।बताया जा रहा है कि जागृति सिंह की नियुक्ति नगर निगम सिंगरौली के द्वारा 2003 में विज्ञान विषय के गारमेंट मेकिंग ट्रेड में हुई थी, उनकी शैक्षणिक योग्यता स्नातक गृह विज्ञान संकाय है । जिनकी नियुक्ति विज्ञान विषय में अवैधानिक है । विज्ञान विषय में गणित, जीवविज्ञान, भौतिकी  ही आते हैं । गृह विज्ञान , विज्ञान संकाय से अलग संकाय होता है । लेकिन नगर निगम के द्वारा अवैधानिक तरीके से जागृति सिंह की नियुक्ति कर दी गई है । बताया जा रहा है कि जागृति सिंह के पति ध्रुव कुमार सिंह नगर निगम में कार्यरत हैं । फिलहाल मामला सामने आने पर जिला प्रशासन ने उक्त शिक्षिका के निलंबन सहित अन्य कार्यवाही के लिए प्रस्ताव संभाग आयुक्त को भेज दिया है।



Singrauli News teacher Dalit student SC/ST Act सिंगरौली न्यूज दलित छात्रा दलित छात्रा की पिटाई दलित छात्रा से मारपीट शिक्षक ने दलित छात्रा को पीटा शिक्षिका पर मारपीट का आरोप कन्या विद्यालय बैढ़न शिक्षिका जागृति सिंह