Ujjain: उज्जैन महाकाल मंदिर में पुजारियों की लड़ाई सीएम शिवराज तक पहुंची

author-image
Anjali Singh
एडिट
New Update
Ujjain: उज्जैन महाकाल मंदिर में पुजारियों की लड़ाई सीएम शिवराज तक पहुंची

Ujjain. महाकालेश्वर मंदिर में पुजारियों के बीच हुआ विवाद सीएम शिवराज सिंह तक पहुंच गया है। सीएम को लिखे पत्र में मंदिर के पुजारी प्रदीप गुरु की सीएम से नजदीकियों का जिक्र किया गया है। इसमें शिकायत की गई है कि सीएम से अपने संबंधों का हवाला देकर पंडित सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना कर शिवलिंग के क्षरण को रोकने के प्रयास को अनदेखा कर रहे हैं और जब उन्हें रोका जाता है तब वो पंडितों को सीएम के नाम से धमकाते हैं।





ये है पूरा मामला 





महाकालेश्वर मंदिर के वरिष्ठ पुजारी महेश गुरु और प्रदीप गुरु के बीच 11 मई को हुए विवाद के बाद 3 जून को भस्म आरती के दौरान फिर से विवाद की स्थिति बनी थी। जिसके बाद महाकाल मंदिर समिति ने इस पर संज्ञान भी लिया है। अब विवाद बढ़ता देख महेश पुजारी ने विश्व पुजारी महासंघ की ओर से सीएम को शिकायती पत्र भेजा है। महेश पुजारी ने पत्र में प्रदीप गुरु द्वारा सीएम से नजदीकियों का जिक्र करते हुए मंदिर की छवि धूमिल करने और महाकाल मंदिर के पंडित-पुरोहितों पर दबाव बनाने का आरोप लगाया है।









शिकायत पत्र की कॉपी।









लगाए कई आरोप 





अखिल विश्व पुजारी महासंघ की और से सीएम को लिखे गए पत्र में प्रदीप गुरु पर सिलसिलेवार आरोप लगा कर कहा गया है कि वो सीएम से संबंधों के चलते पंडितों पर अनावश्यक दबाव बनाते हैं और परेशान करते हैं। इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि प्रदीप गुरु उनकी पूजा में भी व्यवधान उत्पन्न करते हैं, जिससे मंदिर की छवि खराब हो रही है। प्रदीप गुरु नियम के विपरित शिवलिंग पर पूजा सामग्री, अबीर-गुलाल, कंकू और पंचामृत चढ़ाते हैं। वो अपने यजमानों को 15 मिनट तक गर्भगृह में रोक कर पूजन-अर्चना कराते हैं। यह भी आरोप लगा है कि वो पुजारी, पुरोहित और श्रद्धालुओं को गर्भगृह में प्रवेश करने से रोकते हैं और उन्हें अपमानित करते हैं। 





मैंने कभी नहीं किया दुरुपयोग 





पंडित प्रदीप गुरु ने अपने पर लगे आरोप पर कहा की मंदिर के अंदर कोई भी ऐसा कार्य नहीं किया है जिससे शिकायत का मौका मिले। कुछ लोग शिकायत कर रहे हैं। मैंने कभी भी दुरुपयोग नहीं किया और ना ही कभी प्रयास किया है। मैं मंदिर हित में काम करता हूं आगे भी करता रहूंगा । 3 जून को भी मुझे पंचामृत पूजन करने से रोका। मैं जनेऊधारी पुजारी हूं । पूजा करने से कोई नहीं रोक सकता। मेरी छवि धूमिल करने के लिए शिकायत की जा रही है।



Mahakal Temple महाकाल मंदिर CM Shivraj Ujjain विवाद मुख्यमंत्री शिवराज Dispute पुजारी Priests all world priests federation अखिल विश्व पुजारी महासंघ