सायकिल रैली निकालकर दिया पर्यावरण और फिट इंडिया का संदेश

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
सायकिल रैली निकालकर दिया पर्यावरण और फिट इंडिया का संदेश

Gwalior. विश्व साइकिल दिवस पर पर्यावरण अनुकूल यातायात व्यवस्था को बढ़ावा देने के साथ फिट इंडिया का संदेश देने के उद्देश्य को लेकर ग्वालियर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने साइकिल रैली का आयोजन किया। इस साइकिल रैली मे जहां भारतीय पर्यटन और यात्रा प्रबंध संस्थान, श्रीराम कॉलेज के शिक्षक सहित 100 से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने अपनी सहभागिता दी तो वहीं शहर के विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं के सदस्य सहित साइकिलिस्ट और हर उम्र के लोगो ने बड़ी संख्या मे उत्साह के साथ इस साइकिल रैली में भाग लिया। रैली को निगमायुक्त किशोर कन्याल और स्मार्ट सिटी सीईओ नीतू माथुर नें हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह साईकल रैली बीएसएनएल साईकल डॉक स्टेशन सिटी सेंटर से शुरू होकर वीसी बंगला, गांधी रोड, होटल तानसेन से होते हुए वापस बीएसएनएल साइकिल डॉक स्टेशन पर पहुंची।



 



पर्यावरण बचाने के लिए वाहनों से बचे



इस अवसर पर निगमायुक्त किशोर कन्याल नें बताया कि नियमित रूप से साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए तो लाभदायक है ही इसके साथ ही यदि हम अपने छोटे छोटे कार्यों के लिए वाहन को छोड़कर नियमित रूप से साइकिल का उपयोग करते हैं तो यह पर्यावरण के लिए भी लाभदायक है। इसलिए हम सभी को अधिक से अधिक नियमित रूप से साइकिलिंग करने की आदत डालनी चाहिए। 







दिनचर्या में सायकलिंग को शामिल करने की अपील



ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ नीतू माथुर ने बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी नागरिकों के साथ मिलकर शहर को साइकल फ़्रेंडली बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। शहर में आम लोगों में साइकिल चलाने को लेकर ज्यादा से ज्यादा रुझान बढ़े साथ ही शहर में साइकिल चलाने को लेकर एक अच्छा माहौल और सुविधाओं में इजाफा हो उसके लिए ग्वालियर स्मार्ट सिटी हर संभव कोशिश कर रहा है। इस दौरान विश्व साइकिल दिवस पर माथुर ने सभी से अपील की आज की व्यस्त दिनचर्या और अस्वस्थ जीवनशैली के बीच स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता और स्वस्थ्य जीवनशैली के लिये साइकिलिंग को अपनी दैनिक दिनचर्या मे शामिल करना चाहिए। रैली खत्म होने के बाद सभी सदस्यों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।



Gwalior ग्वालियर world cycle day environment पर्यावरण Message संदेश cycle relly fit india save environment विश्व साइकिल दिवस साइकिल रैली फिट इंडिया पर्यावरण बचाओ