पन्नाः गुस्साए हाथी ने महावत को पटका, पसलियों में फ्रैक्चर

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
पन्नाः गुस्साए हाथी ने महावत को पटका, पसलियों में फ्रैक्चर

अरुण सिंह, Panna. मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिज़र्व में हाथी ने महावत पर हमला कर घायल कर दिया है। महावत को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां पर उसका इलाज किया जा रहा है। महावत की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। क्षेत्र संचालक पन्ना टाइगर रिज़र्व उत्तम कुमार शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि, पीपरटोला हाथी कैम्प में 6 मई की शाम को प्रहलाद नाम के हाथी ने अचानक महावत मन्नू गोंड पर हमला कर दिया। जिससे महावत की पसलियों में चोट आई है। डॉक्टर्स ने महावत की पसली में फ्रैक्चर बताया है, महावत का सीटी स्केन भी कराया जा रहा है ताकि यदि कोई अंदरूनी चोट है तो उसका पता चल सके। 





प्रहलाद की देखभाल करता है महावत





बताया जा रहा है कि, महावत मन्नू  हाथी प्रहलाद के खाने पानी के साथ साथ देखभाल भी करता है। लेकिन शुक्रवार शाम को अचानक हाथी ने मन्नू पर हमला कर दिया। जिस हाथी ने महावत के ऊपर हमला कर घायल किया है उसकी उम्र लगभग 6 वर्ष है। इसका जन्म पन्ना टाइगर रिज़र्व में ही हुआ था। इस हाथी को दूसरे प्रशिक्षित हाथियों के साथ रखकर जंगल की रखवाली व वन्य प्राणियों की सुरक्षा के कार्य का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।





टाइगर रिजर्व में 14 हाथियों का है कुनबा 





मालूम हो कि पन्ना टाइगर रिज़र्व में हाथियों का पूरा कुनबा है जिसमें छोटे बड़े लगभग 14 हाथी हैं। जिनमें ढाई-तीन वर्ष के नन्हे बच्चों सहित दुनिया की सबसे उम्रदराज हथिनी वत्सला भी शामिल है।  क्षेत्र संचालक श्री शर्मा का कहना है जानवरों और आदमी के बीच के रिश्ते को समझ पाना बेहद मुश्किल है। बेहद प्रतिकूल और कठिन परिस्थतियों में जंगल की रखवाली व वन्य प्राणियों की सुरक्षा का कार्य चुनौतियों से भरा होता है जिसका मुकाबला मैदानी वनकर्मी करते हैं।





पहले भी यह हाथी कर चुका है हमला



शरारती स्वभाव वाला कम उम्र का यह हाथी इससे पहले भी एक अन्य महावत पर हमला कर चुका है। सितम्बर 2019 में  हाथी प्रहलाद जब उसकी उम्र चार साल के लगभग थी उस समय भी इसने महावत विष्णु के ऊपर अचानक हमला कर दिया था। गनीमत यह रही थी कि तब वहां मौजूद दूसरे महावतों ने तत्काल हाथी को रोका और घायल हो चुके महावत को वहां से अलग किया।



attack हमला पन्ना Tiger Reserve टाइगर रिजर्व Panna इलाज elephant हाथी महावत Mahout